मध्य प्रदेश

madhya pradesh

निजी स्कूलों की फीस से परेशान अभिभावक ! मंत्री के बंगले का घेराव

By

Published : Feb 15, 2021, 4:19 PM IST

निजी स्कूलों के अभिभावकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बंगले का घेराव किया, अभिभावकों ने आरोप लगाया कि हाईकोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए निजी स्कूल अभिभावकों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस वसूल रहे हैं.

Parents surrounded the bungalow of School Education Minister Inder Singh Parmar over fees of private schools
निजी स्कूलों की फीस से परेशान अभिभावक

भोपाल : निजी स्कूलों के अभिभावकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बंगले का घेराव किया. अभिभावकों का आरोप है हाईकोर्ट के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए निजी स्कूल अभिभावकों से ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस वसूल रहे हैं.

सागर पब्लिक स्कूल फीस स्ट्रक्चर

स्कूल शिक्षा मंत्री के बंगले का अभिभावको ने किया घेराव

प्राइवेट स्कूल के अभिभावकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के बंगले का घेराव किया, हालांकि मंत्री बंगले पर नहीं मिले. अभिभावकों ने नो स्कूल, नो फीस के नारे लगाए और दोबारा प्रदर्शन करने की चेतावनी दी. अभिभावकों का आरोप है कि निजी स्कूल संचालक हाईकोर्ट और विभाग के आदेशों को ताक पर रखकर छात्रों और अभिभावकों को परेशान कर रहे हैं. अभिभावकों का कहना है कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार स्कूल केवल ट्यूशन फीस वसूल सकता है. लेकिन राजधानी के तमाम स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस वसूल रहे हैं. जिससे अभिभावकों में भारी आक्रोश है.

फीस में बढ़ोत्तरी

ट्यूशन फीस के अलावा अन्य फीस वसूल रहे स्कूल ?

निजी स्कूलों के अभिभावकों का आरोप है कि स्कूलों द्वारा ट्यूशन फीस के अलावा एक्टिविटी फीस, कंप्यूटर लैब फीस, ऑनलाइन क्लास फीस, सपोर्ट फीस समेत अन्य फीस वसूली जा रही है. जबकि पिछले साल की ट्यूशन फीस को भी बढ़ा दिया गया है. अभी स्कूलों द्वारा सभी फीस को मिलाकर ट्यूशन फीस के नाम पर दोगुनी फीस वसूली जा रही है और इसके लिए निजी स्कूलों के संचालक छात्र और उनके अभिभावकों को प्रताड़ित कर रहे हैं. फीस नहीं देने पर ऑनलाइन कक्षाओं को भी बंद कर दिया गया है.

पिछले साल का फीस स्ट्रक्चर

इंदौर: फीस कमी को लेकर अभिभावकों ने किया हंगामा

इन स्कूलों की शिकायतें है लंबित

सबसे ज्यादा शिकायत राजधानी के सागर पब्लिक स्कूल की सामने आई है, जिसमें ट्यूशन फीस के अलावा अभिभावकों से अन्य फीस वसूली जा रही है और इसके लिए अभिभावको को लगातार नोटिस भेजा रहा है. फीस नही देने पर स्कूल द्वारा छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित किया जा रहा है, इसी तरह डीपीएस, सेंट जोन्स, माउंट कार्मल, रेड रोज, सेंट मेरी स्कूल के अभिभावको की भी शिकायतें जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और बाल आयोग में लंबित हैं.

क्या है फीस स्ट्रक्चर ?

सागर पब्लिक स्कूल में कक्षाओं के हिसाब से फीस का अलग-अलग स्ट्रक्टर है, कोरोना के पहले 9वीं से 12वीं के छात्रों की ओवरऑल फीस 1 लाख 20 हज़ार रुपए सालाना थी. इसमें 15 हजार रुपए ट्यूशन फीस थी, इसके अलावा सप्ताह में होने वाली एक्टिविटी की फीस अलग से वसूली जाती थी. हाईकोर्ट के आदेशों के बाद स्कूल छात्रों से केवल ट्यूशन फीस वसूल सकते हैं और इस वर्ष फीस बढ़ाने पर भी प्रतिबंध है. लेकिन राजधानी के तमाम स्कूलों ने ट्यूशन फीस 10% तक बढ़ा दी है. जिन स्कूलों में 15 हजार ट्यूशन फीस थी. वहां अब 50 हजार तक ट्यूशन फीस ली जा रही है, इसके अलावा अन्य फीस भी ट्यूशन फीस में एड करके वसूली जा रही है. सागर पब्लिक स्कूल की बात करें तो फीस में बढ़ोतरी नही हुई है. लेकिन स्कूल ट्यूशन फीस में अन्य फीस को भी एड कर रहा है, जिससे अभिभावकों में आक्रोश है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details