मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'वंदे भारत मिशन' के तहत विदेशों से आ रहे प्रवासी भारतीयों को 14 दिन रहना होगा क्वारंटाइन, आदेश जारी

प्रदेश में 'वंदे भारत मिशन' के अंतर्गत विदेशों से आ रहे प्रवासी भारतीयों को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा. क्वारंटाइन के लिए प्रदेश में 293 निजी होटल और मध्य प्रदेश पर्यटन निगम की 20 होटलों में स्वयं के व्यय पर ये लोग क्वारंटाइन हो सकते है.

By

Published : May 25, 2020, 12:25 PM IST

Overseas Indians coming from abroad will have to stay in the 14-day quarantine in bhopal
विदेशों से आ रहे प्रवासी भारतीयों को 14 दिन रहना होगा क्वॉरेंटाइन

भोपाल|प्रदेश में 'वंदे भारत मिशन' के अंतर्गत विदेशों से आ रहे प्रवासी भारतीयों को 14 दिन क्वारंटाइन रहना जरूरी होगा. क्वारंटाइन के लिए प्रदेश में 293 निजी होटल और मध्य प्रदेश पर्यटन निगम की 20 होटलों में स्वयं के व्यय पर ये लोग क्वारंटाइन हो सकते हैं. इसी के ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने प्रदेश के सभी कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को पत्र के माध्यम से निर्देशित किया है कि 'वंदे भारत मिशन' के अंतर्गत जो भारतीय नागरिक विदेशों से वापस लाए जा रहे हैं, उनको 14 दिन क्वारंटाइन किया जाना है.

प्रवासी भारतीयों को 14 दिन रहना होगा क्वॉरेंटाइन

फैज अहमद किदवई ने कहा कि विभिन्न शहरों में उनको हवाई जहाज उतार रहे. अधिकांश को दिल्ली और मुंबई में 14 दिन क्वारंटाइन किया जा रहा है, साथ ही सीधे प्रस्थान करने पर जिस शहर-जिले के निवासी हैं, वहां पर उनको 14 दिन क्वारंटाइन किया जाना है, जो व्यक्ति सीधे अपने अपने निवास के जिलों में जाने का विकल्प अपनाते हैं उनके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए.

स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि जिले में जो संस्थागत क्वारंटाइन व्यवस्था की गई है, वहां पर भी उक्त व्यक्ति रह सकते है. वहीं जिन होटलों में क्वारंटाइन व्यवस्था की गई है उन होटलों में भी वे स्वयं के व्यय पर रह सकते है. इस संबंध में जिन होटलों ने अपनी सहमति क्वारंटाइन के लिए दी है, उनकी दर और होटलों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी संबंधितों को उपलब्ध करवाई जाए. साथ ही जो लोग वापस आ रहे हैं उनके लिए प्रदेश के 293 निजी होटल और मध्य प्रदेश पर्यटन निगम के 20 होटलों में क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है. पर्यटन निगम के संभाग वार नोडल अधिकारी बनाए गए हैं, जो होटल बुकिंग में किसी भी प्रकार की कठिनाई आने पर आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे.

जारी पत्र में बताया गया है कि भोपाल में एमपीटी पलाश, एमपीटी विंड एंड वेव्स, लेक व्यू रेजिडेंसी, एमपीटी के होटलों में क्वॉरेंटाइन किए जाने की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details