मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश में यूजी और पीजी परीक्षा कराने को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री के आदेश

By

Published : May 22, 2021, 7:18 PM IST

उच्च शिक्षा मंत्री कहा कि कोरोना के चलते प्रभवित हुआ एकेडमिक कैलेंडर में परिवर्तन किया गया है. यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में और यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष और पीजी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं जुलाई 2021 में कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

Minister of Higher Education
उच्च शिक्षा मंत्री

भोपाल। मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कोरोना महामारी के दौरान जान गवाने वाले शैक्षणिक और कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि मृतकों के परिवारों के सदस्यों की अनुकंपा नियुक्ति को एक महीने से भी कम समय में पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि इस अवधि के अंदर जान गवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों की पेंशन, ग्रेच्युटी के मामले निपटाए जाएंगे.

उच्च शिक्षा मंत्री
  • यूजी/पीजी की परीक्षाओं पर उच्च शिक्षा मंत्री

उच्च शिक्षा मंत्री कहा कि कोरोना के चलते प्रभवित हुआ एकेडमिक कैलेंडर में परिवर्तन किया गया है. यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में और यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष और पीजी द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं जुलाई 2021 में कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि अंतिम वर्षों के परीक्षा परिणाम जुलाई 2021 और बांकी परीक्षा परिणाम अगस्त 2021 में अनिवार्य रूप से सभी विश्वविद्यालयों को जारी करना होगा.

चिता से उठकर खड़ा हुआ मुर्दा, शरीर में हलचल होने से मची खलबली

  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 होगा लागू

उच्च शिक्षा मंत्री ने आगामी शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू किए जाने की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि 79 विषयों के नवीन पाठ्यक्रमों के निर्माण की प्रकिया केंद्रीय अध्ययन मण्डलों के माध्यम से चल रही है. बैठक में नए निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि निर्माणाधीन कार्यों को समय-सीमा में पूरा किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details