मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजधानी भोपाल में आज से ओपन एयर थिएटर शुरू, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

By

Published : Sep 21, 2020, 2:53 PM IST

21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर शुरु करने के निर्देश केंद्र सरकार ने दिए हैं, जिसके बाद आज से राजधानी भोपाल समते दूसरे शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हो रही है. इस दौरान लोगों को संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी नियमों का पालन करना जरुरी होगा. पढ़िए पूरी खबर..

Open air theater will start from today
आज से शुरु होगा ओपन एयर थिएटर

भोपाल। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार मध्यप्रदेश में आज से ओपन एयर थिएटर शुरू हो गया है. इसके लिए समिति के लोगों ने प्रस्तुति की अनुमति दे दी है. भोपाल में आज से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत होने जा रही है. इन कार्यक्रमों की शुरुआत सार्वजनिक मंच पर मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय की ओर से की जा रही है. इसके अलावा शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर देश भक्ति से प्रेरित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा, जहां स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिसके बाद से ही सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम पूरी तरह से बंद हो गए थे. हालांकि पिछले 1 माह से राज्य संग्रहालय में ऑनलाइन नाट्य प्रस्तुति एवं संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन इन कार्यक्रमों में दर्शकों की उपस्थिति को प्रतिबंधित किया गया है. अब ये पहला पहला मौका होगा, जब खुले मंच पर लोग कला प्रस्तुतियों का आनंद ले सकेंगे.

शौर्य स्मारक का मुक्ता आकाश मंच आज से दर्शकों के लिये प्रवेश शुरु कर रहा है. वहीं पहले की तरह युद्ध के रंग-मंच में लाइट एण्ड साउण्ड शो भी शुरु किया जाएगा. दर्शक शौर्य स्मारक सैर के साथ-साथ सैन्य फिल्मों का प्रदर्शन भी देख सकेंगे. इस दौरान किसी भी तरह के खाने पीने की चीजों पर प्रतिबंध रहेगा. आने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण को देखते हुए बनाए गए सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

शौर्य स्मारक में सैन्य स्मारक में 'द गिफ्ट ऑफ लर्निंग' की फिल्म प्रदर्शित की जाएगी, फिल्म डीविजन ऑफ इंडिया द्वारा प्रस्तुत इस फिल्म का निर्माण मुशीर अहमद और निर्देशन जीपी अस्थाना ने किया है. प्रस्तुति के दौरान शौर्य स्मारक में फोटोग्राफी करना वर्जित होगा. साथ ही तैनात गार्ड के सुझावों को मानना होगा.

मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन परिसर में नवनिर्मित चबूतरा मंच पर नाट्य संगीत पर केंद्रित कार्यक्रम का आयोजन 21 से 23 सितंबर के बीच किया जा रहा है. पहले दिन (21 सितंबर) को राजीव सिंह और दल द्वारा, जबकि 22 को सौरभ अनंत एवं दल और 23 को नगीन तनवीर और दल नाट्य संगीत की प्रस्तुति देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details