मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना काल में ऑनलाइन योगा का बढ़ा क्रेज, देखें वीडियो

By

Published : Jun 23, 2021, 1:34 PM IST

कोरोना काल में योग का महत्व काफी बढ़ गया है. ऐसे में लोग योग की ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं.

online yoga classes
ऑनलाइन योगा क्लास

भोपाल। लॉकडाउन के चलते लोग घरों से नहीं निकल पाए, लेकिन ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से ही उन्होंने योग को अपनाए रखा. साथ ही योग के जरिए कोरोना काल में खुद को स्वस्थ भी रखा. योग के महत्व और उपयोगिता को देखते हुए दुनिया भर के लोग योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं. भोपाल में भी ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से योग सिखाने का चलन बढ़ रहा है.

ऑनलाइन योगा क्लास

कोरोना काल बढ़ा योग का महत्व
दरअसल, योग का महत्व कोरोना काल में अधिक बढ़ गया है. संक्रमण से खुद के बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करने पर अधिक जोर दिया जा रहा है. लोग नियमित रूप से काढ़ा भी पी रहे हैं. वहीं, प्राणायाम और अन्य योग क्रियाएं करने का सुझाव दिया जा रहा है.


ऑनलाइन क्लास के जरिए योग
बता दें कि बेशक लॉकडाउन खुल गया है, लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है. ऐसे में अधिकतर लोग घरों में रह कर ही ऑनलाइन क्लास के जरिए योग कर रहे हैं. ऑनलाइन क्लास से शहर ही नहीं, गांव के लोग भी जुड़ रहे हैं. योग क्लास में शामिल होने वाले लोगों का कहना है कि योग करने से उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं. कोरोना संक्रमण से जुड़ी खबरों के कारण उनके मन में निराशा घर कर रही थी. डर का माहौल बन रहा था. फिलहाल, योग से वह खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस कर रहे हैं.

कोरोना मरीजों के लिए प्राणायाम जरूरी
भोपाल में योग गुरु पवन ऑनलाइन ही क्लास लेते हैं. वह बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को प्राणायाम अवश्य करना चाहिए. कोरोना वायरस जिस प्रकार से इस समय फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है. उसे देखते हुए इस समय लोगों में फेफड़ों को मजबूत करने के लिए होड़ सी मची हुई है. कोई गूगल पर सर्च कर रहा है, तो कोई सोशल मीडिया पर आने वाली पोस्ट और लिंक देखकर उनके अनुसार योग, कसरत कर रहा है. यह हमारे लिए खतरनाक भी हो सकता है. यह सही है कि इस समय अधिकतर लोग घर पर हैं या फिर घर पर रहकर काम कर रहे हैं. इसके लिए उन्हें अपने आपको फिट रखने के लिए योग, कसरत आदि करना भी जरूरी है.

इनका रखें विशेष ख्याल
एक्सपर्ट कहते हैं कि इस समय योग आदि के लिए आप किसी शिविर में जा नहीं सकते, तो ऑनलाइन उनकी क्लास ज्वाइन कर घर बैठे योग कर सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि अनुलोम-विलोम लेफ्ट से शुरू किया है, तो उसे लेफ्ट पर ही खत्म करें. इसमें धीरे-धीरे सांस लेना और छोडना बेहतर होता है, एकदम तेजी से करने से नुकसान हो सकता है.


International Yoga Day 2021 : AIIMS के डॉक्टरों ने किया योग, बताए योग के फायदे


योग एक दवा के समान, लेकिन सतर्कता जरूरी
योग टीचर पवन गुरु बताते हैं कि योग एक दवा के समान है, जो हमारे अंगों के कार्य करने के तरीके को ठीक कर तमाम बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. इस महामारी में अधिक से अधिक छाती फुलाने वाली एक्सरसाइज करें, प्राणायाम पर विशेष ध्यान दें, इससे चेस्ट की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. रिलैक्सेशन के लिए श्वासन, मकरासन करना चाहिए. वहीं तनाम और डिप्रेशन से बचने के लिए भ्रामरी प्राणायाम अवश्य करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details