मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के महाविद्यालयों में 1 अक्टूबर से लगेगी ऑनलाइन कक्षाएं, 7 ओएसडी को सौंपी गई कमांड

मध्यप्रदेश के महाविद्यालयों में 1 अक्टूबर से छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लगेगी. ऑनलाइन कक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए विभाग ने 7 ओएसडी को कमांड सौंपी है. ऑनलाइन कक्षाओं के लिए कॉलेजों ने भी तैयारियां कर ली हैं.

By

Published : Sep 30, 2020, 1:26 PM IST

Students will start online classes
छात्रों की लगेगी ऑनलाइन कक्षाएं

भोपाल। मध्य प्रदेश के महाविद्यालयों में 1 अक्टूबर से छात्रो के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लगेगी. ऑनलाइन कक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए विभाग ने 7 ओएसडी को कमांड सौंपी है. बता दें इन ऑनलाइन कक्षाओं में हर विषय के दोनों प्रश्नपत्रों की एक एक यूनिट का अध्यापन अक्टूबर माह में ही पूरा किया जाएगा. ऑनलाइन कक्षाओं के लिए कॉलेजों में शिक्षकों और छात्रों का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया गया है.

छात्रों की लगेगी ऑनलाइन कक्षाएं
कोरोना संक्रमण के चलते पिछले 6 माह से स्कूल कॉलेज बंद हैं. अब अनलॉक के बाद भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक 21 सितंबर से कॉलेज खोल दिये गए हैं, लेकिन सामान्य दिनों की तरह कक्षाएं कलेजों में नहीं लगाई जा रही है, केवल वो ही छात्र कॉलेज आ रहे हैं. जिन छात्रों को पढ़ाई से जुड़े डाउट क्लियर करने है. ऐसे छात्र कॉलेज जाकर शिक्षक से डायरेक्ट संपर्क कर रहे हैं.कोरोना की यह स्थिति कब तक बनी रहेगी इसका कोई निश्चित समय तय नहीं है. ऐसे में 1 अक्टूबर से कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से लगाई जाएगी. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं. प्रदेशभर के शासकीय कॉलेजों में 1 अक्टूबर से ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी. जिसके लिए महाविद्यालयों ने तैयारियां पूरी कर ली है. सरोजिनी नायडू महाविद्यालय की प्राचार्य प्रतिभा सिंह ने बताया कि उनके कॉलेज में ऑनलाइन कक्षाएं लॉकडाउन के बाद से ही निरंतर जारी है. सभी सब्जेक्ट की ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं. जिसमें 90 प्रतिशत छात्र ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़े हुए हैं.

क्योंकि कॉलेज में पढ़ने वाले लगभग सभी छात्रों के पास स्मार्टफोन हैं, जो छात्र राज्य के बाहर रहते हैं. उन छात्रों को इसमें जुड़ने में समस्याएं आ रही हैं. क्योंकि वह बाहरी राज्य के छोटे इलाकों में रह रहे हैं.

जहां पर नेटवर्क की दिक्कत है ऐसे में छात्रों से शिक्षक फोन पर डायरेक्ट संपर्क कर उनकी समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं. प्राचार्य प्रतिभा सिंह ने बताया एक अक्टूबर से ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी. इसकी मॉनिटरिंग के लिए शिक्षकों की कमेटी बनाई गई है, जो सभी छात्रों को फोन कॉल कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए तैयार कर रहे हैं और हर कक्षा के छात्रों का अलग-अलग ग्रुप तैयार किया गया है. जिसमें छात्रों को शिक्षण सामग्री पीडीएफ के माध्यम से भी भेजी जा जाएगी और शासन के आदेशों के मुताबिक सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details