मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक अक्टूबर से शुरू होंगी UG-PG की ऑनलाइन कक्षाएं, अधिकारियों को दी गई देखरेख की जिम्मेदारी

मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों में यूजी व पीजी की ऑनलाइन कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी. इनकी देखरेख के लिए विभाग ने 7 अफसरों को तैनात किया है.

By

Published : Sep 29, 2020, 3:28 PM IST

Rajiv Gandhi University
राजीव गांधी विश्वविद्यालय

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों में यूजी व पीजी की ऑनलाइन कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी. इनकी देखरेख के लिए विभाग ने 7 अफसरों को तैनात किया है. वहीं प्रोफेसरों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे ऑनलाइन कक्षा में आने वाली परेशानियों को दूर करेंगे. प्राचार्य को जिम्मेदारी दी गई है कि वे प्रोफेसरों से ऑनलाइन कक्षाओं की समय सारणी तैयार कराकर जारी करेंगे. इसके अलावा प्राचार्य सभी प्रोफेसरों और अतिथि विद्वानों के जरिए छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे.

लेटर

मंगलवार को ऑनलाइन कक्षाओं का मॉक टेस्ट भी किया जाएगा. उच्च शिक्षा विभाग के विशेष कर्तव्यस्त अधिकारी डॉ. धीरेंद्र शुक्ला के द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं. यह आदेश समस्त शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय, अशासकीय महाविद्यालय के सभी प्राचार्य को भेजा गया है. जिसमें बताया गया है कि कोरोना संक्रमण के परिपेक्ष्य में शैक्षणिक सत्र 2020- 21 के अंतर्गत विद्यार्थियों -शैक्षणिक स्टॉफ के स्वास्थ्य सुरक्षा व संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए महाविद्यालय स्तर पर स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की दिनांक 1 अक्टूबर 2020 से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

लेटर

यूजी विज्ञान विषय की जिम्मेदारी बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल को दी गई है. यूजी वाणिज्य विषय की जिम्मेदारी जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर को दी गई है. यूजी कला विषय की जिम्मेदारी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर को दी गई है. इसके अलावा पीजी में कला एवं वाणिज्य विषय की जिम्मेदारी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर को दी गई है. पीजी में विज्ञान विषय की जिम्मेदारी उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान भोपाल को दी गई है. इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर के रिकॉर्डिंग ऑडियो और वीडियो की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय भोपाल को दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details