मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हबीबगंज रेलवे स्टेशन से 28 ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू, यात्रियों के खानपान के लिए खुलेंगे चुनिंदा स्टॉल

By

Published : May 22, 2020, 1:05 PM IST

1 जून 2020 से शुरू होने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरु हो गई है. राजधानी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन ने 28 ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है. पढ़िए पूरी खबर...

Online booking of 28 trains started from Habibganj railway station in bhopal
28 ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग हबीबगंज रेलवे स्टेशन से हुई शुरू

भोपाल|मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण का असर बरकरार है और लगातार कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. इसके बाद भी लोगों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए ट्रेनों शुरू की जा रही है. जिसकी बुकिंग हबीबगंज रेलवे स्टेशन से भी शुरू कर दी गई है. साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि लोग घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग करे, जिससे संक्रमण का खतरा भी ना हो और लोगों को स्टेशन की लाइन में भी ना लगना पड़े.

1 जून 2020 से शुरू होने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को ऑनलाइन बुकिंग से बेहद फायदा होगा. वे आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर भी बुकिंग कर सकते हैं. साथ ही रेलवे रिजर्वेशन काउंटर सुविधा केंद्रों और एजेंटों, सब एजेंट से भी टिकट बुक करा सकते हैं.

28 ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू

हबीबगंज रेलवे स्टेशन से चलने वाली और भोपाल रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली अप डाउन की 28 ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है. हबीबगंज रेलवे स्टेशन से शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस चलेगी, जबकि भोपाल स्टेशन से अप डाउन की मंगला, कुशीनगर, पुष्पक एक्सप्रेस समेत 24 ट्रेनें गुजरेगी. इन ट्रेनों से आने जाने वाले यात्रियों के लिए खानपान के कुछ चुनिंदा स्थानों को भी खोला जाएगा. यहां केवल पैक आइटम ही मिल पाएंगे. समोसे कचोरी और बड़े जैसी चीजें यहां उपलब्ध नहीं हो पाएंगी.

ट्रेनों के टिकट अब रेलवे काउंटर से भी कर सकते हैं बुक

इसके अलावा रेलवे द्वारा चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों के टिकट अब रेलवे काउंटर से भी बुक किए जा सकेंगे. भोपाल रेल मंडल के द्वारा ये जानकारी दी गई है कि हबीबगंज और भोपाल स्टेशन पर जरूरत के मुताबिक काउंटर खुलवाए जाएंगे. यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर ही टिकट बुक कराना होगा, टिकट बुकिंग के वक्त मास्क पहनना पूर्ण रूप से अनिवार्य होगा. यात्री अपना यात्रा टिकट शुक्रवार यानी आज से आरक्षण काउंटर से बुक करा सकते है, लेकिन पुराना टिकट रद्द कराने की प्रक्रिया 25 मई के बाद शुरू होगी.

हो सकता है ट्रेनों की व्यवस्थाओं में फेरबदल

1 जून से भोपाल स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी, रेलवे प्रशासन के द्वारा तय किया गया है कि यात्रियों की संख्या ध्यान में रखते हुए हुए ट्रेनों की व्यवस्थाओं में फेरबदल हो सकता है. हालांकि ये माना जा रहा है कि ट्रेन सुविधा शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ेगी. इसे देखते हुए रेलवे ने स्टेशन परिसर से लेकर प्लेटफार्म तक गोल घेरे बना दिए हैं, ताकि यात्री उन घेरों में खड़े रहे और एक दूसरे से शारीरिक दूरी बनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें.

लोगों के खानपान की व्यवस्था

बताया जा रहा है कि ट्रेनों के संचालन से यात्रियों की आवाजाही बढ़ने पर रेलवे पर शासन व्यवस्था में फेरबदल कर सकता है. क्योंकि संक्रमण से बचने के लिए जो उपाय केंद्र सरकार के द्वारा बताए गए है उनका हर हाल में पालन किया जाएगा. इसी के तहत लोगों के खानपान की व्यवस्था का भी ध्यान रखा जा रहा है. जिसके लिए योजना बन रही है. जिससे लोगों को स्टेशन पर कुछ खाने-पीने की सामग्री मिल सके, हालांकि कुछ शर्ते इन सभी स्थानों पर लागू रहेंगी, जिसका पालन इन्हें करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details