मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ओमीक्रॉन का खतराः 17 से 19 दिसंबर को होने वाली आईएएस सर्विस मीट स्थगित, अब थ्री-टी रणनीति से होगा काम

By

Published : Dec 4, 2021, 10:04 AM IST

Updated : Dec 4, 2021, 5:14 PM IST

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को देखते हुए एमपी में होने वाली आईएएस सर्विस मीट (ias service meet in mp) को स्थगित कर दिया गया है. यह जानकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं अपर मुख्य सचिव ने दी.

IAS meet has been postponed due to omicron
ओमीक्रॉन ने रोका एमपी में IAS मीट

भोपाल।मध्य प्रदेश में 17 से 19 दिसंबर तक होने वाली आईएएस सर्विस मीट (ias service meet in mp) को कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (omicron in mp) को देखते हुए स्थगित कर दिया है. मीट का शुभारंभमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करने वाले थे. एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं अपर मुख्य सचिव आईपीसी केसरी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

एमपी में छाया तीसरी लहर का संकट
बता दें कि बीते कुछ दिनों से कोरोना केसों की संख्या बढ़ रही है. वहीं ओमीक्रॉन के आने से तीसरी लहर का संकट छाया हुआ है. ऐसे में प्रशासन अपनी भागीदारी को समझते हुए जुटा हुआ है. पिछले एक महीने में विदेश यात्रा से लौटे करीब 100 लोगों की तलाश कर रहा है. अच्छी बात यह है कि विदेश से आए 50 लोगों की जांच हो चुकी है. उनमें से कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला है.

कोरोना से निपटने की थ्री-टी रणनीति
राज्य सरकार ने नए वेरिएंट के चलते कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से निपटने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने थ्री-टी रणनीति (Three T Strategy in mp) बनाई है. थ्री-टी यानी टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट. इसके लिए प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसमें RT-PCR में पॉजिटिव आने वाले सभी मरीजों का अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं. थ्री-टी रणनीति की सलाह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है

30 नवंबर को जारी किया था आदेश
वहीं प्रदेश के सभी कलेक्टर्स, मेडिकल कॉलेजों के डीन, CMHO और सिविल सर्जन को यह निर्देश भेजा गया है. उन्हें कहा गया है कि कोविड की RT-PCR टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर मरीज के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए अनिवार्य रूप से भिजवाएं. मंत्रालय ने 30 नवंबर को ही यह आदेश जारी किया है.

MP Weather Update: गिरता पारा बढ़ती सर्दी, ठंड से बचना है तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को भांपते हुए मुख्यमंत्री (cm shivraj on omricron) ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन संयंत्र, वेंटिलेटर सहित अन्य सभी आपातकालीन व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. हमारा प्रयास होगा कि इन सबकी जरूरत ही न पड़े. मास्क, शारीरिक दूरी व अन्य सावधानियों का कड़ाई से पालन करने के लिए वातावरण तैयार किया जा रहा है.

Last Updated : Dec 4, 2021, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details