मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 6, 2020, 8:07 AM IST

ETV Bharat / state

MP में उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग की बैठक, सुरक्षित मतदान कराने के दिए निर्देश

प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरीए ऑब्‍जर्वर ब्रीफिंग की है. जिसमें आगामी उपचुनाव को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है.

observer-briefing-done-by-election-commission
उपचुनाव को लेकर की गई ऑब्‍जर्वर ब्रीफिंग

भोपाल।मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से पुलिस मुख्‍यालय भोपाल में ऑब्‍जर्वर ब्रीफिंग की गई है. वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रदेश में चुनाव स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शिता के साथ सुरक्षित मतदान सम्‍पन्‍न कराने के निर्देश दिए हैं.

प्रदेश की मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी वीरा राणा समेत ऑब्‍जर्वर्स ब्रीफिंग में भोपाल पुलिस मुख्‍यालय से 39 अधिकारी, ग्‍वालियर और इंदौर से 3-3 और मुरैना और रीवा से एक-एक अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल हुए. मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के नोडल अधिकारी प्रमोद शुक्‍ला के मुताबिक ब्रीफिंग में प्रदेश से 35 IAS, 5 IPS और 7 IRS अधिकारी शामिल हुए हैं.

ब्रीफिंग में बताया गया कि ऑब्‍जर्वर्स को जिले में पहुंचने पर तत्‍काल अपने मोबाईल नंबर की जानकारी समाचार-पत्रों में प्रकाशित कराना होगी. उन्हें मतदान केन्‍द्रों की व्‍यवस्‍था का निरीक्षण करना होगा और भारत चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का जिला प्रशासन द्वारा पालन कराना अनिवार्य होगा.

ब्रीफिंग में 80 वर्ष से अधिक के नागरिकों, दिव्‍यांग मतदाताओं, कोविड-19 के मरीजों और इसके संदिग्‍ध मरीजों के संबंध में पोस्‍टल बैलेट का उपयोग किए जाने की प्रक्रिया की जानकारी दी गई. अलग-अलग राज्‍यों में हुए चुनावों में जब्‍त की गई नगदी के बारे में जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details