मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना काल में मध्यप्रदेश के कॉलेजों में बढ़ेंगी सीटों की संख्या, एडमिशन के लिए खोला जाएगा ऑनलाइन पोर्टल

मध्य प्रदेश के शासकीय कॉलेज, स्वशासी महाविद्यालय व उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित पाठ्यक्रमों की सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

By

Published : Oct 6, 2020, 8:18 PM IST

Higher Education Minister Mohan Yadav
उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव

भोपाल।मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने शासकीय, स्वशासी महाविद्यालय व उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित पाठ्यक्रमों की सीटें बढ़ाए जाने की बात कही है. मंत्री मोहन यादव ने बताया कि, महाविद्यालय में आवश्यकता पड़ने पर प्राचार्य उपलब्ध संस्थानों की समीक्षा कर संचालित पाठ्यक्रमों की सीट संख्या में अपने स्तर पर 30 फीसदी तक की वृद्धि कर सकते हैं. इसके साथ ही विशेष परिस्थितियों में जरूरत होने पर आयुक्त उच्च शिक्षा संचनालय की अनुमति से संचालित पाठ्यक्रमों की सीट संख्या में और अधिक वृद्धि कर सकते हैं.

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव

मोहन यादव ने बताया कि, शासकीय और स्वशासी महाविद्यालय एवं उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थानों में जो सीट वृद्धि की जाएगी, उसे विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकृत और सत्यापित माना जाएगा. सीट वृद्धि के लिए कॉलेजों द्वारा 12 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय में आवेदन करना होगा. विश्वविद्यालय की अनुमति से ही कॉलेजों में सीट वृद्धि की जाएगी.

इसके साथ ही उन्होंने ने बताया कि, मध्यप्रदेश के शासकीय कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक बार फिर ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा. जिससे 'रुक जाना नहीं योजना' जैसी परीक्षाओं में पास हुए विद्यार्थी भी कॉलेजों में प्रवेश ले सकेंगे. जो छात्र ऑनलाइन पोर्टल पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहे हैं, वे कॉलेज कैंपस पहुंचकर प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. जिसके लिए कोविड-19 को देखते हुए सेनेटाइजेशन शारीरिक दूरी का पालन भी कॉलेजों को सुनिश्चित करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details