मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मालवांचल हुआ पानी-पानी, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, आम जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त

By

Published : Jul 26, 2021, 8:08 PM IST

मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी. इस बीच सबसे ज्यादा बारिश मालवांचल में देखने को मिली. सभी जिले पानी से लबालब भरे हुए हैं. जानिए मालवांचल की स्थिति...

rain in malwanchal madhya pradesh
मालवांचल हुआ पानी-पानी

हैदराबाद।मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश का दौर जारी है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब के कारण प्रदेश में जमकर बदरा बरस रहे हैं. सबसे ज्यादा बारिश मालवांचल में देखने को मिल रही है. अब तक सबसे ज्यादा रतलाम में 5 इंच तक बारिश हुई है. यहां 48 घंटों में करीब 10 इंच बारिश हुई है. इंदौर में पिछले 24 घंटों में आधा-आधा इंच बारिश हो चुकी है. मालवांचल की सभी नदियां और नाले भी उफान पर हैं. जिस वजह से प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. जानिए मालवांचल का हाल...

रतलाम में जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

रतलाम में जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

जिले में लगातार हो रही तेज बारिश से सामान्य जीवन जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश से कुड़ेल नदी उफान पर आ गई है. रतलाम खाचरोद सड़क मार्ग की पुलिया पर पानी आ जाने से सड़क मार्ग शाम चार बजे से बन्द हो गया. जावरा में बारिश से हाल बेहाल हो गए. सड़कों पर पानी ही पानी हो गया. घण्टाघर छेत्र की दुकानों में पानी भरा गया. इसी के साथ रतलामी गेट, चौपाटी, हाथी खाना छेत्र आदि क्षेत्रों के कुछ घरों में पानी भी घुस गया. पिपलिया खाल पूरा उफान पर आ गया. वहीं बड़ावदा के वार्ड क्रमांक-2 फाचरिया में बारिश के कारण नगर परिषद की पोल खुल गयी. बारिश से शौचालय बह गया. ग्राम उपलाई में भी पूरा गांव में पानी ही पानी हो गया. रतलाम शहर में भी डांट की पुलिया, दोबत्ती, न्यू रोड पर भी सड़कें पानी से लबालब हो गयी.

शबाब पर केदारेश्वर मंदिर का झरना

बाबा केदारेश्वर मंदिर का झरना शबाब पर

मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश का सिलसिला जारी है, सभी नदियां उफान पर हैं. बारिश के बीच धरती की खूबसूरती और निखरकर सामने आई है. रतलाम के सैलाना में तो जन्नत सा नजारा देखने को मिल रहा है. दरअसल बारिश से सैलाना में स्थित बाबा केदारेश्वर मंदिर का झरना अपने शबाब पर है. झरने से इतनी भारी मात्रा में पानी निकल रहा है कि मंदिर परिसर तक में पानी पहुंच गया है. इस सुंदर नजारे को देखने और भगवान शिव के दर्शन करने बड़ी संख्या में सैलानी भी पहुंच रहे हैं.

आगर-मालवा में नदियां उफान पर

आगर-मालवा में नदियां उफान पर

सेल्फी के चक्कर में कई बार युवा अपनी जान तक जोखिम में डाल देते हैं. इसका एक उदाहरण आगर मालवा में देखने को मिला. जहां लखुंदर नदी पर बने बांध के पास कई युवा खड़े हुए थे, जो अपनी जान की परवाह किए बिना डैम के ऊपर चढ़ गए और सेल्फी लेने लगे. तेज बहाव के बीच उन्हें फोटो खींचते देखा गया. बताया जा रहा है कि वीडियो नलखेड़ा स्थित विश्व प्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर के पीछे का है. जोरदार बारिश के कारण नदी उफान पर है. दूसरी तरफ प्रशासन की तरफ से सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

बारिश से उज्जैन तरबतर

बारिश से उज्जैन तरबतर

उज्जैन और उससे लगे क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है. गंभीर डैम का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है. पिछले 24 घंटे में डैम के कैचमेंट एरिया में 60 एमसीएफटी से ज्यादा पानी दर्ज किया गया. वहीं गंभीर डैम में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है. डैम प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि डैम की कैपेसिटी 221 एमसीएफटी है, वहीं लगातार डैम में पानी का दबाव बढ़ रहा है.

रामघाट में कई मंदिर डूबे

रामघाट में कई मंदिर डूबे

20 घंटे से लगातार उज्जैन में बारिश हो रही है. जिस वजह से जिले की सभी नदियां पानी से तरबर हैं. शिप्रा नदी का जलस्तर तो काफी बढ़ गया है. जिसके बाद रामघाट में स्थित कई बड़े-छोटे मंदिर जलमग्न हो गए. कुछ मंदिरों के पानी के ऊपर से सिर्फ गुंबद नजर आ रहे हैं. घाट पर श्रद्धालुओं की आवाजाही भी रोक दी गई है. बारिकेंडिग कर होमगार्ड जवान भी तैनात हैं. हालांकि इसके बाद भी कुछ श्रद्धालुओं को घाट पर देखा जा रहा है.

जलमग्न हुआ MP! जोरदार बारिश से बने बाढ़ जैसे हालात, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, कई जिलों में अलर्ट जारी

राजगढ़ में मूसलाधार बारिश, डैम से छोड़ा जा रहा पानी

मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है. राजगढ़ में भी जलसैलाब आया हुआ है. जिस वजह से जिले के दोनों डैम से पानी छोड़ा जा रहा है. मोहनपुरा डैम के 6 गेट खोले गए हैं, वहीं जिले के दूसरे सबसे बड़े डैम कुंडलिया से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. जिस वजह से अब अजनार नदी उफान पर आ गई है. नदी के ऊपर बने सभी पुल ओवरफ्लो हो गए हैं. जिस वजह यातायत खासा प्रभावित है. लेकिन लोगों को जोखिम लेते हुए रास्ता पार करते देखा जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ करीब एक दर्जन गांवों का संपर्क भी शहर से टूट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details