मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जन्माष्टमी पर भी सूना है राजधानी का प्रसिद्ध बिरला मंदिर, त्योहारों पर लगा कोरोना ग्रहण

By

Published : Aug 12, 2020, 5:11 PM IST

देश में फैली कोरोना महामारी के चलते श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर भी राजधानी भोपाल के प्रसिद्ध बिरला मंदिर में श्रद्धालु नजर नहीं आ रहे हैं.

birla temple
प्रसिद्ध बिरला मंदिर

भोपाल।देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस साल मंदिरों में श्रद्धालुओं की आवाजाही नहीं हो रही है. हालांकि, मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां धूम-धाम से की जा रही है. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. श्री कृष्ण को नए वस्त्र पहनाकर उनका श्रृंगार किया गया है. इसके अलावा सुबह से ही मंदिरों में पूजा-पाठ किया जा रहा है.

राजधानी का प्रसिद्ध बिरला मंदिर

राजधानी भोपाल के बिरला मंदिर में हर साल भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर भव्य तैयारियां की जाती है. प्रदेश के कई जिलों से कृष्ण के भक्त पूजा-अर्चना करने बिरला मंदिर पहुंचते थे. वहीं मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात किया जाता था. मंदिर के बाहर रोड पर बड़ी संख्या में भक्तों की लाइन लगती थी, लेकिन इस साल जन्माष्टमी के मौके पर ऐसा कोई नजारा मंदिर में देखने को नहीं मिला.

मंदिर के पंडित श्रवण शर्मा बताते हैं कि सोचा नहीं था कि कभी देश का सबसे बड़ा और उत्साह भरा पर्व इस तरह मनाया जाएगा. सामान्य दिनों में मंदिरों में जन्माष्टमी के लिए 15 दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती थी. जगह-जगह कैमरे लगाए जाते थे. लाखों भक्त दर्शन के लिए पहुंचते थे. लेकिन अब लाख क्या हजार भक्त भी मंदिर नहीं आ पाएंगे. हालांकि श्री कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी हो चुकी है. रात में मंदिर में भजन-पूजन होगा. वहीं रात 12 बजे मटकी भी फोड़ी जाएगी, लेकिन भक्त उसमें भी शामिल नहीं हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें-100 करोड़ के आभूषणों से राधा-कृष्ण का विशेष श्रृंगार, आप भी कीजिए ऑनलाइन दर्शन

वहीं भक्तों ने बताया कि इस तरह का माहौल मंदिर में देखकर बहुत बुरा लग रहा है. सारे त्योहार ऐसे ही कोरोना में बिना उत्साह के मनाए जा रहे हैं. अब भगवान श्री कृष्ण से यही विनती है कि सब जल्दी ठीक हो जाए. ये संक्रमण दुनिया से जाए और लोग सामान्य जीवन जी सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details