मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आज इन 10 बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर. देश, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास. कोरोना पर क्या है तैयारी. ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

By

Published : Jun 2, 2021, 6:56 AM IST

design photo
डिजाइन फोटो

12वीं परीक्षा पर फैसला आज

केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद अब मध्य प्रदेश में 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर असमंजस हो गया है. इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को लेकर आज फैसला करेंगे.

12वीं परीक्षा पर फैसला आज

कमलनाथ से पूछताछ

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ हनीट्रैप की पेन ड्राइव उनके पास होने वाले बयान को लेकर आज SIT पूछताछ कर सकती है. SIT के नोटिस में कमलनाथ से आज पूछताछ करने के लिए श्यामला हिल्स स्थित उनके आवास पर पहुंचने का जिक्र किया है.

कमलनाथ

सीएम की बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अनलॉक को लेकर संबधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह स्थिति का भी जायजा लेंगे.

सीएम शिवराज सिंह

MPPSC

मप्र लोक सेवा आयोग (PSC) की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा को लेकर आज बैठक बुलाई गई है. 20 को प्रस्तावित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आगे बढ़ने की उम्मीद है. कोरोना संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर ये परीक्षा एक महीने बाद करवाई जा सकती है. हालांकि परीक्षा के आयोजन पर अंतिम निर्णय आज की बैठक में ही होगा.

12वीं परीक्षा पर फैसला आज

मंत्री अपना प्रभार संभालेंगे

आज से मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में कमान संभालेंगे. मंत्रियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह अपने प्रभार वाले जिलों मे रहकर अनलॉक पर निगरानी रखे और जरुरी दिशा निर्देश दें.

मंत्री अपना प्रभार संभालेंगे

ग्वालियर नगर निगम

ग्वालियर नगर निगम ने पानी सप्लाई के लिए एक नया प्लान तैयार किया है. पेहसारी बांध से तिघरा बांध में पानी की सप्लाई शुरू करने में थोड़ा समय लग रहा है. लेकिन जल्द पानी पहुंचाया जाएंगा. इसके साथ ही अभाव वाले क्षेत्रों में भी निर्बाध सप्लाई की जाएगी.

ग्वालियर नगर निगम

मंगल का कर्क राशि में प्रवेश

आज सेनापति मंगल सुबह 6:50 बजे राशि परिवर्तन कर नीच राशि कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद वह करीब डेढ़ माह तक यानी 20 जुलाई तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे. आज से मंगल राशि परिवर्तन करने जा रहा है. आज से सुबह 6.50 बजे मंगल राशि परिवर्तन करेगा और कर्क राशि में प्रवेश करेगा. ज्योतिष गणना के मुताबिक, मंगल का यह परिवर्तन अच्छे मॉनसून का संकेत देता है. इसके अलावा मॉनसून की अधिकता से फसल उत्पादन बढ़ेगा तो किसानों को भी फायदा होगा.

मंगल ग्रह

अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा हवाई अड्डे के लिए अंतरराष्ट्रीय सेवाएं आज से शुरु हो रही है. कोविड के दौरान 'वंदे भारत मिशन' जारी है. जिसके तहत विजयवाड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए विदेश सेवाएं आज से शुरू होंगी. सेवाओं को शुरुआत में कुवैत, मस्कट और सिंगापुर से शुरू किया जाएगा. रविवार को छोड़कर सभी दिन प्रदेश में एक या दो सेवाएं आएंगी.

अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू

मेहुल चोकसी पर सुनवाई आज

डोमिनिका उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एक बार फिर भगोड़े भारतीय कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर रोक लगा दी है, जो 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित है. न्यायमूर्ति एमई बिर्नी स्टीफेंसन ने अपने आदेश में चोकसी को अभी डोमिनिका में ही बनाए रखने को कहा है. कोर्ट ने कहा है कि चोकसी से जुड़े इस मामले की अगली सुनवाई आज निर्धारित की गई है.

मेहुल चोकसी

इंग्लैंड- न्यूजीलैंड टेस्ट मैच

आज से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट खेला जाएगा. आज दोनों ही टीमें लंदन के लॉर्ड्स में आमने सामने होगी. दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए इंग्लैंड, न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा. न्यूजीलैंड इन दो मैचों के साथ इंग्लैंड की स्थिति को करीब से देखना चाहेगा क्योंकि उसे 18 जून को साउथेम्प्टन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत से खेलना है.

इंग्लैंड- न्यूजीलैंड टेस्ट मैच

ABOUT THE AUTHOR

...view details