मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आज इन 10 बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर. देश, खेल, मनोरंजन और राजनीति में क्या होने वाला है खास. कोरोना पर क्या है तैयारी. ETV भारत पर एक क्लिक में मिलेगी आपको पूरी जानकारी.

By

Published : Jun 1, 2021, 6:32 AM IST

concept image
सांकेतिक चित्र

CM की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज समीक्षा बैठक करेंगे. आज से मध्य प्रदेश के कई जिले अनलॉक होने जा रहे हैं. जिसको देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान, जिलों से रिपोर्ट लेंगे.

CM की समीक्षा बैठक

जूडा की हड़ताल

अपनी मांगों को लेकर कई दिनों से जारी हड़ताल का असर अब दिखने लगा है. हड़ताल के कारण जूनियर डॉक्टर (जूडा) की जगह आज आयुष डॉक्टर कोरोना वार्ड में ड्यूटी करेंगे. जिससे स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो सकती है.

जूडा की हड़ताल

सतपुडा नेशनल पार्क में पयर्टकों की एंट्री

आज से सतपुडा नेशनल पार्क टूरिस्टों के लिए आनलॉक हो रहा है. शासन के निर्देश मिलने के बाद कोविड प्रोटोकॉल के साथ पार्क टूरिस्टों के लिए खोले जा रहे हैं. इस दौरान सतपुडा टाइगर रिजर्व पार्क में पहुंचने वाले पयर्टकों का टेम्परेचर, स्कैनिंग अनिवार्य रूप से होगी. साथ ही टूरिस्टों को सोशल डिस्टेंस का भी पालन करना होगा. नेशनल पार्क खोलने को लेकर सभी सभी तैयारियां विभाग ने पूरी कर ली है.

सतपुडा नेशनल पार्क में पयर्टकों की एंट्री

अनलॉक पर खास इंतजाम

इंदौर, छिंदवाड़ा और अशोकनगर आज से अनलॉक होने जा रहे हैं. 1 जून से अशोकनगर में 50% दुकानें खुलने का प्रशासन ने निर्णय है. वहीं सुबह से ही लोगों को भीड़ से रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं.

अनलॉक पर खास इंतजाम

बैंकिग सेवा में बदलाव

आज से बैंकिग सेवा में भी बदलाव होने वाला है. बैंक ऑफ बड़ौदा अब अपने ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. बैंक ने धोखाधड़ी से बचाव के लिए, ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फ्रर्मेशन अनिवार्य किया है.

बैंकिग सेवा में बदलाव

रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बदलाव

आज से रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बदलाव आ सकता है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG की कीमतों की समीक्षा करती है. इसलिए यह संभावना है कि आज से इनके दामों में इजाफा देखने को मिल सकता है.

रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बदलाव

पीएफ फंड

आज से नौकरीपेशा और तकनीकी दुनिया से जुड़े लोगों के जीवन में कई बदलाव आ सकते हैं. इन बदलावों में कुछ का प्रभाव सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ सकता है और इसके लिए सभी को इन नियमों की जानकारी रखना बेहद जरुरी है. आज से IT ACT में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. आइए जानते हैं आज से क्या-क्या बदलाव होने वाले हैं और यह आपकी जेब और जिंदगी पर क्या असर डालेंगे.

पीएफ फंड

इनकम टैक्स

आज से सबसे बड़ा बदलाव इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर है. 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च होगी, इसके कारण आप आज से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. क्योंकि मौजूदा वेबसाइट http://www.incometaxindiaefiling.gov.in से नए पोर्टल http://www.incometaxgov.in पर जाना है. इस दौरान संबंधित विभाग ई-फाइलिंग सर्विस का काम करेगी.

इनकम टैक्स

गुगल फोटो

अक्सर हम वीडियो और Photos के लिए Google Photos का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब आपको Google Photos पर फोटो या वीडियो अपलोड करने के लिए भुगतान करना होगा. हालांकि यह सेवा अभी तक कंपनी की ओर से मुफ्त में थी. अब गूगल फोटोज के लिए ग्राहकों को 100GB के लिए 149 रुपए हर महीने और 1499 रुपए एक साल की सर्विस के लिए देने होंगे.

गुगल फोटो

पैसा कमाने वालों पर टैक्स लगेगा

YouTube से पैसा कमाने वालों पर आज से टैक्स लगेगा. हालांकि नए नियमों के तहत अमेरिका के कंटेट क्रिएटर्स पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. लेकिन भारत समेत दुनिया के बाकी सभी youtubers पर यह नया नियम लागू होगा.

पैसा कमाने वालों पर टैक्स लगेगापैसा कमाने वालों पर टैक्स लगेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details