मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिन भर इन खबरों पर रहेगी नजर

1 सितंबर की सभी बड़ी खबरों पर एक नजर, आपको यहां देश-प्रदेश की सभी बड़ी खबरें मिलेंगी.

By

Published : Sep 1, 2020, 6:55 AM IST

Updated : Sep 1, 2020, 7:35 AM IST

News today
न्यूज टुडे

लोधी श्मशान घाट पर आज होगा प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार

भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया. उनका लंबे समय से हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था. उनका अंतिम संस्कार आज देश की राजधानी दिल्ली में किया जाएगा. पूर्व राष्ट्रपति का लोधी श्मशान घाट पर दोपहर 2.30 बजे दाह संस्कार किया जाएगा.केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

आज से शुरू होगा Unlock 4

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जो आज से लागू हो जाएंगे. जिनके तहत मेट्रो ट्रेनों को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है. मार्च महीने से बंद 'बार' आज सितंबर से खोले जा सकेंगे. राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किए बगैर निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी. इस तरह से मध्यप्रदेश में रविवार को लगाया जाने वाला लॉकडाउन खत्म हो जाएगा.

केन्द्रीय गृह मंत्रालय

प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स

इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स आज से शुरू हो रही है. सीएम शिवराज ने घोषणा की है कि इन परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की गई है.

प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स

आज से देश भर में मनाए जाएगा पोषण माह

आज से देश भर में मनाए जाएगा पोषण माह, रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पौष्टिक आहार के महत्व के बारे में की थी चर्चा. सितंबर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है.

पोषण माह

सीएम शिवराज का खातेगांव तहसील का दौरा

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बाढ़ग्रस्त गांवों का दौरा करने नेमावर आ रहे हैं. शिवराज का पिछले 5 दिनों में खातेगांव तहसील का यह तीसरा दौरा होगा. 28 अगस्त को शिवराज बर्बाद हुई सोयाबीन की फसलों का जायजा लेने खातेगांव आए थे. उसके बाद 31 अगस्त को नेमावर के आस-पास नर्मदा की बाढ़ से बिगड़े हालातों को देखने के लिए हेलीकॉप्टर से हवाई दौरा किया और अब मंगलवार को फिर एक बार वे यहां नर्मदा तटीय तटीय क्षेत्रों और बाढ़ से हुई नुकसानी का जायजा करने नेमावर आ रहे हैं. तय कार्यक्रम के अनुसार शिवराज 11:30 बजे भोपाल से हेलीकॉप्टर से नेमावर के लिए रवाना होंगे. 12 बजे नेमावर पहुंचकर गुराड़िया, दुलवां और नेमावर नगर के डूब प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण एवं राहत शिविरों का अवलोकन करेंगे. उसके बाद कार से हरदा जिले के हंडिया जाएंगे. वहां से लौटकर हेलिकॉप्टर से सीहोर जिले के शाहगंज के लिए रवाना हो जाएंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान

सांसद नकुलनाथ का छिंदवाड़ा दौरा

सांसद नकुलनाथ आज एक दिवसीय दौरे पर छिंदवाड़ा पहुंचेगे. जहां वे हेलीकॉप्टर से जिले में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. सांसद नकुलनाथ आज सुबह 10ः45 पर विशेष विमान से ईमलीखेड़ा हवाईपट्टी पर उतरेंगे. 11 बजे हेलीकाप्टर द्वारा बारिश प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. अपने हवाई सर्वेक्षण के दौरान सांसद नकुलनाथ पांढुर्णा, बडकुही, अमरवाड़ व चौरई में आमजनों से चर्चा करेंगे. ज्ञात हो कि गत दिनांक 27 से 29 अगस्त तक हुई भीषण बारिश के कारण संपूर्ण जिले मे जनधन व पशुधन सहित और फसलों को हानि पहुंची है. एक अनुमान के अनुसार जिले में करीब 60 फीसद फसलों को नुकसान पहुंचा है.

सांसद नकुलनाथ

विपिन कुमार माहेश्वरी हो सकते हैं हनीट्रैप मामले की जांच कर रही SIT के मुखिया

हनीट्रैप मामले की जांच कर रही विशेष जांच दल यानी एसआइटी के मुखिया अब विपिन कुमार माहेश्वरी हो सकते हैं. एसआइटी के मौजूदा मुखिया स्पेशल डीजी राजेन्द्र कुमार सोमवार को सेवानिवृत्त हो गए हैं.

विपिन कुमार माहेश्वरी

दिल्ली की अदालतें आज से खुलेंगी

कोरोना महामारी की वजह से बंद पड़ी कोर्ट की सामान्य प्रक्रिया को एक सितंबर यानी आज से दोबारा आंशिक रूप से शुरू किया जा रहा है. दिल्ली हाई कोर्ट ने इसको लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया है.

दिल्ली हाईकोर्ट

झारखंड में दोगुना हो जायेगा बस किराया

झारखंड में अनलॉक 4.0 की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. अब लोग अपने जिले से दूसरे जिलों में जा सकेंगे. आज से राज्य में 3,000 बसें सड़कों पर दौड़ने लगेंगी, इसके लिए लोगों को दोगुना भाड़ा देना पड़ सकता है. डबल सीट पर बैठेंगे एक यात्री, जिसके लिए दोनों सीटों का किराया यात्री को चुकाना होगा. इस पर झारखंड बस ऑनर्स एसोसिएशन परिवहन सचिव के साथ मिलकर फैसला करेंगे.

झारखंड बस परिवहन
Last Updated : Sep 1, 2020, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details