मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिन भर इन खबरों पर रहेगी नजर

9 अगस्त की सभी बड़ी खबरों पर एक नजर, आपको यहां देश-प्रदेश की सभी बड़ी खबरें मिलेंगी.

By

Published : Aug 9, 2020, 6:08 AM IST

Updated : Aug 9, 2020, 6:23 AM IST

News today
न्यूज टुडे

देशभर में आज मनाया जाएगा अगस्त क्रांति दिवस

भारत में प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. स्वाधीनता संग्राम की आखिरी लड़ाई के रूप में प्रसिद्ध 'भारत छोड़ो आंदोलन' को याद किया जाता है.

अगस्त क्रांति दिवस

पीएम मोदी किसानों के लिए एक लाख करोड़ का फंड करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृषि अवसंरचना कोष के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की फाइनेंसिंग सुविधा की शुरूआत करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री ‘पीएम-किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त भी जारी करेंगे. देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और नागरिक इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी

PM मोदी, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

आज PM मोदी, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ अंडमान-निकोबार के बीजेपी कार्यकर्ताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे. ये संवाद रविवार को शाम 4 बजे होगा.

PM मोदी, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

संघ प्रमुख मोहन भागवत का भोपाल दौरा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत तीन दिवसीय दौरे पर भोपाल पहुंचे हैं. वे आज दत्तोपंत ठेंगड़ी भवन में मध्य भारत और मालवा प्रांत के वरिष्ठ स्वयं सेवकों के साथ चर्चा करेंगे. एमपी में आगामी उपचुनाव को लेकर संघ प्रमुख का ये दौरा अहम माना जा रहा है.

संघ प्रमुख मोहन भागवत

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश वेबिनार का आज तीसरा दिन

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत आयोजित पांच दिवसीय वेबिनार का आज तीसरा दिन, 7 अगस्त से शुरू था आयोजन. मध्यप्रदेश में अधोसंरचना, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, अर्थव्यवस्था और सुशासन के संबंध में विषय विशेषज्ञों के विचार और सुझाव प्राप्त कर एक रोड मैप बनाने के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है.

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश

विश्व आदिवासी दिवस

आज देश भर में मनाया जाएगा 'विश्व आदिवासी दिवस', कोरोना संक्रमण के मद्देनजर नहीं होगा कोई बड़ा आयोजन, संयुक्त राष्ट्र संघ ने 9 अगस्त 1982 को आदिवासियों के हित में एक विशेष बैठक आयोजित की थी. तब से इस तारीख को 'विश्व आदिवासी दिवस' के रूप में मनाया जाने लगा.

विश्व आदिवासी दिवस

महिलाएं आज रखेंगी हलषष्ठी व्रत

भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की षष्ठी आज मनाई जाएगी. जिसमें महिलाएं पुत्र की दीर्घायु की कामना के लिए व्रत धारण करेंगी.

हलषष्ठी
Last Updated : Aug 9, 2020, 6:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details