मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

24 अक्टूबर की बड़ी खबरें, देश- दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियां हैं.

By

Published : Oct 25, 2020, 7:00 AM IST

News today
न्यूज टुडे

पीएम मोदी करेंगे मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की यह 70वीं कड़ी होगी. इससे पहले पीएम मोदी पिछले महीने 27 तारीख को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया था.

पीएम नरेंद्र मोदी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिक्किम में सेना के जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को सिक्किम में नाथुला के शेरथांग में सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे और इस अवसर पर ‘शस्त्र पूजा' करेंगे. रक्षा मंत्री ने सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सीमा क्षेत्र में सैनिकों के साथ दशहरा मनाने का फैसला ऐसे समय किया है जब पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ भारत का गतिरोध चल रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

देश भर में दशहरे की धूम

आज देशभर में दशहरा मनाया जाएगा. विजयदशमी यानी दशहरा हिन्‍दुओं का प्रमुख मुख्य त्योहार है. यह असत्‍य पर सत्‍य और बुराई पर अच्‍छाई की विजय का प्रतीक है. मान्‍यता है कि भगवान श्री राम ने दशमी के दिन 10 सिर वाले अधर्मी रावण का वध किया था. कोरोना के चलते मध्यप्रदेश के महानगरों में होने वाले आयोजन का स्वरूप छोटा कर दिया गया है.

आज मनाया जाएगा दशहरा

वेन्हुई पुरस्कार के लिए नामांकन की आज अंतिम तिथि

वेन्हुई पुरस्कार एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शैक्षिक नवाचारों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों या संस्थानों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. वर्ष 2020 वेन्हुई पुरस्कार महामारी और अन्य आपात स्थितियों के लिए शैक्षिक नवाचार करने वाले व्यक्तियों या संस्थानों को दिया जाएगा.

वेन्हुई पुरस्कार

आज से शुरू हुई थी देश के पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया

25 अक्टूबर, 1951 को देश में पहले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई, जो 21 फरवरी 1952 तक संपन्न हुई. इस चुनाव में 17 करोड़ से अधिक भारतीय मतदाताओं ने भाग लिया और उन्होंने अंग्रेजों के इस अनुमान को गलत साबित कर दिया कि भारतीय समाज लोकतंत्र का दायित्व नहीं निभा पाएगा.

लोकसभा

महान चित्रकार पाब्लो पिकासो की जंयती आज

दुनिया के महानतम चित्रकारों में शुमार पाब्लो पिकासो का जन्म 25 अक्टूबर 1881 को स्पेन के मलागा नामक शहर में हुआ था. वो 20वीं शताब्दी के सबसे अधिक चर्चित, विवादास्पद और समृद्ध कलाकार थे. पिकासो की कलाकृतियां मानव वेदना का जीवित दस्तावेज हैं. 1901 से लेकर 1904 तक पिकासो ने जो काम किया, उसे ब्लू पीरियड का नाम दिया जाता है क्योंकि उनकी सभी पेंटिंग्स में गहरा नीला रंग ही था.

पाब्लो पिकासो

आज ग्रीन जर्सी पहनकर चेन्नई से भिड़ेगी आरसीबी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस बार आईपीएल में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आज दोपहर 3.30 पर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ दुबई में मैदान पर उतरेगी. इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जर्सी अलग होगी. हरे रंग की जर्सी पहनकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे. यह उनके सालाना 'गो ग्रीन इनिशिएटिव' के तहत जर्सी का रंग एक मैच में ग्रीन होता है.

आरसीबी

राजस्थान के सामने मुंबई इंडियंस की मजबूत चुनौती

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस आज शाम 7.30 को होने वाले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने दबदबे भरे प्रदर्शन को जारी रखना चाहेगी. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा की फिटेनस चिंता का विषय होगा. वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच में जीत दर्ज करना जरूरी होगा.

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला

ABOUT THE AUTHOR

...view details