मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में नई शिक्षा नीति: ई-प्रवेश पोर्टल से ग्रेजुएशन में 4 लाख रजिस्ट्रेशन, 30 सितंबर तक जमा कराएं फीस

By

Published : Aug 17, 2021, 8:55 AM IST

Updated : Aug 17, 2021, 1:09 PM IST

प्रदेश में नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रम से पढ़ाई को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 79 विषयों के पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं. ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करना भी शुरू कर दिया है

new education policy
एमपी में नई शिक्षा नीति लागू

भोपाल। प्रदेश में नई शिक्षा नीति (new education policy) के पाठ्यक्रम से पढ़ाई को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 79 विषयों के पाठ्यक्रम (Syllabus) तैयार किए गए हैं. ई-प्रवेश पोर्टल (E-Admission Portal) के माध्यम से छात्रों ने रजिस्ट्रेशन (Registration) करना भी शुरू कर दिया है. इसके तहत स्नातक फर्स्ट ईयर वर्ष में 4.4 लाख और पोस्ट ग्रेजुएशन के पहले सेमेस्टर में 1 लाख 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

टीचर्स के लिए ऑनलाइन वर्कशॉप
नई शिक्षा नीति को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Minister Dr. Mohan Yadav) ने बताया कि स्टूडेंट्स को नए पाठ्यक्रमों का अध्ययन कराया जाएगा. डॉक्टर यादव ने नई शिक्षा नीति को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की है, जिसमें फैसला लिया गया कि नई नीति को लेकर राज्यस्तरीय क्रियान्वयन समिति गठित की जाएगी. साथ ही नीति के प्रावधानों और विषयों की स्पष्टता के लिए FAQ तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा टीचर्स के लिए ऑनलाइन वर्कशॉप होगी.

MP में 24 अगस्त से शुरू हो रहा है 'टैलेंट सर्च अभियान', 'गोल्डन प्लेयर' बनने का है सपना तो करें आवेदन

30 सितंबर तक होंगे प्रवेश
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्नातक और परास्नातक की क्लासेस में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाए. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 17 अगस्त को एक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाए, जिसके तहत 18 अगस्त को जिले के समस्त शासकीय और निजी कॉलेजों के प्राचार्यों और प्रवेश समिति प्रभारियों को प्रशिक्षण दिया जाए. विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने बताया कि 20 अगस्त से फीस जमा कराने की प्रक्रिया शुरु होगी. वहीं, प्रवेश 30 सितंबर तक होंगे.

Last Updated : Aug 17, 2021, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details