मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने छात्रों को दी बड़ी राहत, विद्यार्थियों को देनी होगी अब इतनी फीस

By

Published : Oct 6, 2020, 9:35 AM IST

भोपाल की नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों की फीस में 24,500 रूपये की कमी की गई है, और ये फीस कम होने से छात्रों को फायदा मिलेगा. ये निर्णय कोरोना महामारी के चलते बिगड़े आर्थिक हालात को लेकर लिया गया है. इससे करीब 780 विद्यार्थियों को राहत मिलेगी.

National Law Institute University reduced student fees due to corona
नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी के छात्रों की फीस में कमी

भोपाल।कोरोना महामारी के दौर में इस साल विद्यार्थियों की शिक्षा पर गहरा असर पड़ा है. जिसकी वजह से कई परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर नहीं हो पाई है, तो वहीं कई परीक्षाओं में छात्रों को सरकार के द्वारा उत्तीर्ण किया गया है. साथ ही लोगों के बिगड़ते आर्थिक हालत के चलते यूजी और पीजी के छात्रों की फीस जमा न करने का निर्णय पहले ही किया जा चुका है, यहां तक कि छात्रों को मात्र एक हजार रूपये जमा करने पर ही एडमिशन दिया जा रहा है.

फीस स्ट्रकचर

छात्रों पर पड़ रहे आर्थिक बोझ को कम करने के लिए नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी ने भी सत्र 2020-21 के लिए बीए एलएलएलबी ऑनर्स कोर्स की फीस में इस साल होने वाली वृद्धि नहीं की गई है. इसके अलावा 2020-21 के सत्र में विद्यार्थियों से रीडिंग मटेरियल फीस, स्पोर्ट्स गतिविधि, समेत कई तरह की फीस माफ कर दी गई है.

बता दें कि इन चार गतिविधियों के लिए पिछले साल तक 19 हजार 500 रूपये फीस ली जाती थी. इसके अलावा हर साल 5 हजार रूपये के करीब सालाना बढ़ोतरी भी होती थी. जो इस साल नहीं की जा रही है. इस तरह से प्रत्येक छात्र को करीब 24 हजार 500 रूपये की राहत इस साल मिल जाएगी. इसके साथ ही इंस्टीट्यूट, हॉस्टल संबंधी किसी तरह की फीस फिलहाल इस साल नहीं लगेगी. चार्ज के तौर पर स्टूडेंट को साल भर की 55,250 रूपये की फीस जमा करनी होती है, इसमें कमरे का किराया, मेस फीस भी शामिल है.

यूनिवर्सिटी के द्वारा जब विद्यार्थियों को हॉस्टल में रहने की सुविधा दी जाएगी, तब इसके बारे में उन्हें जानकारी दे दी जाएगी. 2019 -20 में बीए एएलएलबी ऑनर्स कोर्स में फर्स्ट ईयर के भारतीय छात्रों से हॉस्टल के खर्च सहित 1 साल की 2,43,750 रूपये फीस ली जाती थी, लेकिन 2020-21 में सिर्फ 1,69000 रुपए ही फीस देनी होगी.

For All Latest Updates

TAGGED:

Bhopal news

ABOUT THE AUTHOR

...view details