मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Selfie लो, Corona भगाओ, मेरा परिवार कोरोना मुक्त परिवार Campaign शुरु, Corona Free परिवार के साथ ली जाएगी सेल्फी

By

Published : May 29, 2021, 1:21 PM IST

Updated : Oct 7, 2022, 7:22 PM IST

1 जून से भोपाल सहित पूरे प्रदेश को अनलॉक करने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि हमने भोपाल में आज से एक प्रयोग और शुरू किया है.

Medical Education Minister Vishwas Sarang
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

भोपाल। राज्य सरकार 1 जून से भोपाल सहित पूरे प्रदेश को अनलॉक करने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि हमने भोपाल में आज से एक प्रयोग और शुरू किया है यदि यह सफल रहता है तो इसे पूरे प्रदेश में लागू करेंगे खासकर गांव में जो हमारे किल कोरोना अभियान चल रहा है. जिसमें हमारी जो टीम प्रत्येक घर में जा रही है और इस बात का सर्वे कर रही है कि उस घर में कोई कोरोना के लक्षण के व्यक्ति तो नहीं है. आज हमारी टीम निकलेगी, हमने एक अभियान आज से शुरू किया है.

जिसे हमने "मेरा परिवार कोरोना मुक्त परिवार नाम दिया है" जिन परिवारों में कोरोना के केसेस नहीं है हमारी टीम उनके साथ जाकर सेल्फी खींचेगी पूरे परिवार को इकट्ठा कर और हमारे प्रशासकीय अमले का उनके साथ सेल्फी खींच कर जो हमारा व्हाट्सएप ग्रुप है उस पर फोटो डाला जाएगा और स्लोगन रहेगा. 'मेरा परिवार कोरोना मुक्त परिवार'.

इस अभियान के पीछे हमारा लक्ष्य की प्रदेश का हर परिवार कोरोना के प्रति जागरूक रहें खुद भी सुरक्षित रहे और परिवार को भी सुरक्षित रखें कोरोना से दूर रहना है तो हमें कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होगा. इसलिए आज से भोपाल में यह कैंपेन चला रहे हैं. घर-घर हम जन जागरण करेंगे गांव से शुरू हो रहा है.

पॉजिटिविटी रेट के हिसाब से बनाए जोन

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि कलर कोडिंग के हिसाब से शहर को 5 हिस्सों में बांटा है. जो 20 से ज्यादा केस है वह रेड जोन में जहां 10 से 20 केस हैं वह ऑरेंज जॉन जिन वार्डों में 5 से 10 केस हैं. वह यलो जोन जिनमें 0 से लेकर 4 तक केस है. वह लाइट ग्रीन जोन बनाए गए हैं और जिस में जीरो है, वह डार्क ग्रीन जोन में शामिल है. अब हम जीरो केस इस पर काम कर रहे हैं, इसलिए और सेगमेंट कलर का बनाया है इसी मॉडल को हम पूरे प्रदेश में लागू कर रहे हैं वार्ड की मॉनिटरिंग शहरी क्षेत्र में और गांव में किल कोरोना अभियान के माध्यम से एकएक घर की मॉनिटरिंग की जा रही है.

कर्फ्यू खोलना है तो जागरूकता जरूरी

मंत्री सारंग ने बताया कि कोरोना की पॉजिटिविटी रेट कम हो रही है और रिकवरी रेट बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री का निर्देश था कि मई महीने का आखिरी सप्ताह जो हम सब के लिए करो या मरो की स्थिति थी. इसमें लगातार सरकार सरकार का अमला जनप्रतिनिधि पूरी तन्मयता के साथ यह प्रयास कर रहे हैं. अपने अपने क्षेत्र अपने-अपने नगर अपने अपने जिले की स्थिति को और अच्छी करें, हमें यह सुनिश्चित करना है कि यदि जून के महीने में कर्फ्यू को खोलना है तो हमें कोरोना की पॉजिटिविटी दर को और नीचे लाना पड़ेगा या जीरो पर लाना पड़ेगा.

गली मोहल्ले में किया जा रहा जन जागरण

यह सुनिश्चित किया है कि जो भी हमारे पॉजिटिव केस हैं या हम आइसोलेशन में हैं. उनका हम फिजिकल वेरिफिकेशन करा रहे हैं. वह जल्द से जल्द रिकवर हूं और संक्रमण के दौरान सुपर स्प्रेडर ना बने जहां उनका मेडिकल वेरिफिकेशन किया जा रहा है. ओने मेडिकल कर दी जा रही है उसके साथ साथ उन्हें यह भी हिदायत दी जा रही है कि वह पूरी तरह होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल का ध्यान रखें उनके मोहल्ले में भी इस बात का जन जागरण किया जा रहा है सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखें.

मॉनिटरिंग के आधार पर हो रही समीक्षा

शहरों में खासकर भोपाल में हमने मानसिकता को परिवर्तित किया है पहले हम सब डिविजनल एसडीएम का जो क्षेत्र होता उस पर मॉनिटरिंग कर रहे थे, समीक्षा कर रहे थे लेकिन अब हमने माइक्रो प्लानिंग की है. अब नगर निगम के जो वार्ड है वह हमारा कार्य क्षेत्र बने हैं. एसडीएम सीएसपी और नगर निगम का एडिशनल कमिश्नर यह तीनों की एक टीम इस बात को सुनिश्चित करती है कि उनके क्षेत्र के सभी वार्डों को कोरोना मुक्त करने के लिए प्रयास करें.

Last Updated : Oct 7, 2022, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details