मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल में आज से दौड़ेंगी नगर निगम की बसें, यात्रियों को करना होगा नियमों का पालन

भोपाल नगर निगम आज से बीसीएलएल की पांच बसों का संचालन शुरु करने जा रहा है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भोपाल कलेक्टर ने नियमों का पालन करने की अपील की है.

By

Published : Jul 16, 2020, 8:59 AM IST

BCLL Bus
बीसीएलएल की बस

भोपाल।शहर में करीब 3 महीने बाद एक बार फिर रेड बसें सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. भोपाल नगर निगम आज से बीसीएलएल की पांच बसों को शुरू करने वाला है, इस दौरान कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी तरह के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी किया गया है. जिला प्रशासन लगातार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं. बीसीएलएल की बस को (SR1) मार्ग पर सुबह 5:00 बजे से शुरू कर रहा है, जिससे शहर में सार्वजनिक परिवहन को फिर से व्यवस्थित किया जा सके. शहर के अधिकांश बाजार-दफ्तर और सभी तरह के कार्यालय पहले की तरह ही खुलने लगे हैं. ऐसी परिस्थितियों में लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसे देखते हुए एक बार फिर से बसों का परिवहन शुरू किया जा रहा है. हालांकि, अभी केवल 5 बसों को ही शुरु किया जाएगा.

दुकानों पर लगी भीड़ तो होगी कार्रवाई

चिरायु अस्पताल से बैरागढ़ चीचली तक चलेंगी बसें

शहर के यात्रियों को परिवहन में परेशानी आ रही थी, जिसे लेकर लगातार शिकायतें की जा रही थी. जिसके बाद यात्रियों की मांग को देखते हुए बीसीएलएल बसों की शुरुआत करने जा रहा है. आज से शुरू हो रही ये पांच बसें चिरायु अस्पताल से बैरागढ़ चीचली तक चलाई जाएंगी. इन बसों के यात्रियों को कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रदेश सरकार के तय नियमों का पालन करना होगा. अगर किसी भी यात्री ने चेहरे पर मास्क नहीं लगाया तो उसे बस में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बस का संचालन करने वाले ड्राइवर और कंडक्टर को भी सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है. इन बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही बैठना होगा.

बीसीएलएल की बस

धीरे-धीरे बसों की संख्या में होगा इजाफा

बीसीएलएल प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई है कि अभी फिलहाल पांच बसों का संचालन ही शुरू किया जा रहा है, धीरे-धीरे बसों की संख्या में इजाफा किया जाएगा. शहर में कोरोना संक्रमण से पहले ढाई सौ बसों का संचालन किया जा रहा था, लेकिन शहर में संक्रमण फैलते ही इन सभी बसों के पहिए थम गए. अब लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर से शहर की सड़कों पर बसें दौड़ती नजर आएंगी.

नियमों का उल्लंघन करने पर होगी तत्काल कार्रवाई

वहीं कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आदेश जारी किया कि तहसील और सर्कल के एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों का निरीक्षण करेंगे और दुकानों और ग्राहकों पर ध्यान देंगे. नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. सभी एसडीएम से सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details