मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में वाटर एडवेंचर लवर्स जल्द ले सकेंगे स्कूबा डाइविंग का मजा

By

Published : Feb 17, 2021, 8:10 PM IST

Updated : Feb 17, 2021, 8:52 PM IST

मप्र में अब वॉटर एडवेंचर को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म विभाग प्रदेश में स्कूबा डाइविंग की शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है. इसी के चलते मप्र टूरिज्म के एमडी ने भोपाल के बड़े तालाब में इसका ट्रायल किया.

scuba diving
स्कूबा डाइविंग का ट्रायल

भोपाल। एमपी टूरिज्म प्रदेश में वॉटर एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रदेश के क्षेत्रों में स्कूबा डाइविंग की शुरुआत करने जा रहा है. इसके लिए बुथवार को पर्यटन विकास निगम के एमडी विश्वनाथन ने राजधानी के बड़े तालाब में स्कूबा डाइविंग का ट्रायल किया.

स्कूबा डाइविंग का ट्रायल

अब प्रदेश में भी स्कूबा डाइविंग

प्रदेश के कई स्थान जैसे बोट क्लब भोपाल और हनुवंतिया टापू जैसी पर्यटक जगहों पर अब सैलानी जल्द ही स्कूबा डाइविंग का मजा उठा सकेंगे. यह मध्य भारत का पहला वाटर एडवेंचर होगा, जो यहां जल्द ही शुरु किया जाएगा. अब मध्यप्रदेश के वॉटर एडवेंचर लवर्स को यह शौक पूरा करने के लिए गोवा, मॉरीशस या बैंकॉक जैसी जगह पर जाना पड़ता है, लेकिन अब प्रदेश में यह सुविधा उपलब्ध होने से केवल मध्यप्रदेश में ही नहीं मध्य भारत के दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ आसपास के कई राज्यों के लोग इसका आनंद उठा सकेंगे. स्कूबा डाइविंग का भोपाल में सफल परीक्षण होने के बाद, अब जल्द ही सुरक्षा और सावधानियों के संबंधित व्यवस्थाओं की तैयारी पूरी कर इसे पर्यटकों के लिए शुरु किया जाएगा.

टूरिज्म एमडी ने बड़े तालाब में किया ट्रायल

भोपाल के बड़े तालाब में पर्यटन विभाग के एमडी एस विश्वनाथन में स्कूबा डाइविंग का खुद ही ट्रायल किया. इस दौरान फिलहाल भोपाल के बड़े तालाब में इसकी शुरुआत नहीं करने की बात कही, लेकिन जल्द ही इसे हनुमंतिया सहित अन्य जगहों पर शुरू करने के संकेत दिए. यह शुरुआत होते ही स्कूबा डाइविंग मध्य भारत का पहला वॉटर स्पोर्ट होगा, जो मध्यप्रदेश में शुरु किया जाएगा.

एमपी के सात स्टेशनों से होकर गुजरेगी पर्यटन स्पेशल ट्रेन: IRCTC

क्या है स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग पानी के अंदर एक ऐसा एडवेंचर है जिसमें पानी के अंदर सांस लेने के लिए ऑक्सीजन साथ लेकर जाया जाता है, जिसमें गोताखोर की अपेक्षा ज्यादा देर तक पानी में और गहराई तक जाया जा सकता है.

Last Updated : Feb 17, 2021, 8:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details