मध्य प्रदेश

madhya pradesh

STEAM कॉन्फ्रेंस का CM ने किया शुभारंभ, पाठ्यक्रम लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP

By

Published : Oct 30, 2019, 9:53 AM IST

Updated : Oct 30, 2019, 11:28 AM IST

भोपाल में बुधवार को मध्यप्रदेश स्टीम कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ सीएम कमलनाथ ने मिंटो हॉल में किया. ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है.

स्टीम कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

भोपाल। मध्य प्रदेश स्टीम कॉन्फ्रेंस का बुधवार को सीएम कमलनाथ सुबह 10 बजे शुभारंभ करेंगे. मिंटो हॉल में दो दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा. इसमें STEAM पाठ्यक्रम सरकारी स्कूलों में लागू किया जाए, इस पर चर्चा की जाएगी. इस कार्यक्रम में देश-विदेश से आए 400 शिक्षाविद् शामिल होंगे. मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां पर स्टीम कॉन्फ्रेंस आयोजित हो रही है. कॉन्फ्रेंस में सीएम कमलनाथ के अलावा स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी और मुख्य सचिव एस आर मोहंती भी शामिल होंगे.

स्टीम कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

कॉन्फ्रेंस में देश-विदेश के लगभग 400 शिक्षाविद् इसमें शामिल होंगे. इस पद्धति की शुरुआत अमेरिका से प्रारंभ हुई थी, जिसे अलग-अलग देशों जैसे रशिया, फिनलैंड, ब्रिटेन और साउथ कोरिया ने अपनाया है. मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता के लिए किए जा रहे प्रयासों के बीच बुधवार को स्टीम कांफ्रेंस होने जा रही है.

स्टीम शिक्षा पद्धति का उद्देश्य बच्चों को छोटी कक्षा से ही विज्ञान और तकनीक के साथ कला और गणित की शिक्षा देना है, ताकि बच्चे आगे जाकर आत्मनिर्भर बन सकें.

STEAM का अर्थ

S- SCIENCE

T-Technology

E-Engineering

A- Arts

M- Mathematics

Last Updated : Oct 30, 2019, 11:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details