मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Today: नए साल का मजा किरकिरा करेगी सर्दी, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

By

Published : Dec 17, 2022, 7:39 AM IST

MP Weather Today: दिसंबर का महीना खत्म होते ही अब प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार नए साल से मौसम में बदलाव आएगा, यानि कई जिलों में पारा गिर सकता है. (Weather Forecast New Year 2023) इसके अलावा आने वाले कुछ दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बदलाव होने के साथ ही ठंड भी बढ़ जाएगी. (MP cold wave)

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।मध्य प्रदेश मौसम विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार साइक्लोन मैंडूस के प्रभाव से इंदौर, ग्वालियर चंबल में रात के तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री कम और भोपाल जबलपुर में सामान्य और सागर में रात का पारा सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है. (MP Weather Today) नए साल में शहडोल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभागों में शीतलहर के साथ तेज ठंड का असर दिखेगा. उज्जैन, भोपाल, नर्मदपुरम और जबलपुर में भी ठंड अच्छी पड़ेगी, ग्वालियर समेत कई जिलो में 19 दिसंबर से कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिलेगा.

आज के मौसम के हाल:मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होते ही मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो आज 17 दिसंबर को इंदौर में बादल छाए रह सकते है और बूंदाबांदी के आसार बन रहे है. (MP cold wave) वातावरण में नमी के चलते आगामी दो-तीन बाद जबलपुर सहित संभाग के जिलों में ठंड का असर बढ़ेगा, ग्वालियर में भी अगले तीन दिनों तक शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है.

अब मौसम में घुलेगी ठंडक:दिसंबर के अंतिम दिनों में रात में कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद है, इसके साथ ही नर्मदापुरम, जबलपुर एवं शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से विशेष रूप से अधिक उज्जैन, भोपाल और इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक और रीवा और सागर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक एवं ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहेगा. 18 के बाद तापमान के गिरते ही उत्तरी हवाएं आना शुरू हो जाएंगी और ठंड बढ़ने लगेगी.

ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द से कैसे बचें व सावधानी, जानते हैं हड्डी रोग विशेषज्ञ से

नए साल का मजा किरकिरा:पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में 17 से 20 दिसंबर के बीच शीतलहर के आसार बने हुए हैं, इसका असर ग्वालियर चंबल संभाग पर दिखेगा और न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और शीतलहर चलने के संकेत है न्यूनतम तापमान में एक से डेढ़ डिग्री की गिरावट के साथ दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है. वहीं इस बार ज्यादा ठंड पड़ने से नए साल का मजा किरकिरा हो सकता है. (Weather Forecast New Year 2023)

ABOUT THE AUTHOR

...view details