मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 8, 2023, 6:31 PM IST

ETV Bharat / state

MP Weather Update: केरल में मानसून ने दी दस्तक, 20 जून तक भोपाल में झमाझम बारिश के संकेत

मध्य प्रदेश के मौसम में जल्द ही बदलाव होने वाला है. केरल में गुरुवार को मानसून ने दस्तक दे दी है. 18 से 20 जून के बीच मॉनसून मध्य प्रदेश में भी दस्तक देने वाला है.

madhya pradesh monsoon forecast
मध्य प्रदेश मॉनसून की भविष्यवाणी

भोपाल।देश में गुरुवार से केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है. सामान्य रूप से माना जाता है कि 1 जून के आसपास मानसून केरल में दस्तक दे देता है. लेकिन इस साल मॉनसून में लगभग 7 से 8 दिनों की देरी से केरल में दस्तक दी है. इसके बाद अब मानसून तेजी से देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी दस्तक देगा. माना जा रहा है कि गुरुवार रात तक कर्नाटक और तमिलनाडु में भी मॉनसून आएगा. इसके साथ ही अगर हवाओं का रुख सामान्य बना रहा तो 18 जून से 20 जून के बीच मध्य प्रदेश में मानसून आ जाएगा.

मध्यप्रदेश में जल्द ही मानसून की दस्तक: मध्यप्रदेश में इस बार मौसम में हो रहे बार-बार बदलाव के कारण रुक-रुक कर बारिश होती रही और हवाओं का रुख भी बार-बार बदलता रहा है. लगभग 7 दिनों की देरी से चल रहे मानसून के भोपाल आने की संभावना 20 जून के आसपास बन रही है. सामान्य रूप से 15 जून तक मध्य प्रदेश में मानसून अपनी दस्तक दे देता है. ऐसे में मौसम वैज्ञानिक शिव नारायण साहू ने बताया कि "मानसून प्रदेश में थोड़ा लेट दस्तक देगा और उसके बाद मध्य प्रदेश में सामान्य रहेगा. पिछले साल से इस साल बारिश में 4 पॉइंट प्लस माइनस होने की संभावना है. इसके साथ ही मानसून के सक्रिय होते ही यदि कोई मजबूत वेदर सिस्टम बन गया तो मानसून के आने में देरी से जो बारिश की कमी है वह भी पूरी हो जाएगी.

ये खबरें भी पढ़ें...

प्री मॉनसून एक्टिविटी शुरू:हालांकि मानसून में देरी की वजह से किसानों की बुवाई में थोड़ा सा फर्क पड़ा है. एक हफ्ते देरी से बुवाई होने से फसलों पर इसका बहुत ज्यादा प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा, इसके साथ ही अब जल्द ही प्री मॉनसून एक्टिविटी शुरू हो जाएगी. हालांकि मध्यप्रदेश में लोकल वेदर सिस्टम मजबूत होने की वजह से रोज ही कहीं न कहीं रुक-रुक कर तेज हवाओं और बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. गुरुवार को भी प्रदेश में देवास, उज्जैन, इंदौर और भोपाल के बैरसिया में हल्की बारिश देखने को मिली. लेकिन प्री मॉनसून एक्टिविटी शुरू होते ही इसकी मात्रा में तेजी आना शुरू हो जाएगा. मध्य प्रदेश में इस बार भीषण गर्मी का दौर देखने को नहीं मिला है. पारा अभी भी 40 से 42 डिग्री के बीच में बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details