मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में नवंबर के अंतिम सप्ताह से ठंड दिखाएगी अपना असर, अभी दिन का पारा चौंकाने वाला

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 23, 2023, 9:55 AM IST

मध्यप्रदेश में अगले दो दिन बाद मौसम में तेजी से बदलाव आएगा. इसके साथ ही कई जिलों में बारिश होगी. रात के तापमान में कई जिलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन दिन का तापमान अभी भी 30 से 35 डिग्री के बीच में ही दर्ज किया जा रहा है. नवंबर के आखिरी दिनों में भी दिन के तापमान में गिरावट दर्ज न होना चौंकाने जैसा है. हालांकि सूर्यास्त के बाद मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है.

MP weather update Cold effect in MP
एमपी में नवंबर के अंतिम सप्ताह से ठंड दिखाएग अपना असर

भोपाल।मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी, ग्वालियर, दतिया, रीवा जिले में रात का तापमान 12 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. वहीं, इंदौर, उज्जैन, भोपाल में रात का तापमान 15 डिग्री के आसपास स्थिर बना हुआ है. ऐसे में बताया जा रहा है कि आने वाले दो दिन में उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. जिसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ हिस्से में बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर मावठा गिरने के भी आसार हैं. नवंबर अंत से तापमान में भी तेजी से गिरावट आएगी और कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरू हो जाएगी.

दो दिन बाद वेस्टर्न डिस्टर्बेंस :मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी कोई बहुत मजबूत वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिसके कारण अभी तापमान में बहुत अधिक परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा है. माना जा रहा है कि अगले दो दिन के बाद उत्तर भारत से एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से प्रदेश के कई जिलों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग का मानना है कि इसके असर से उज्जैन, भोपाल और इंदौर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कई जगहों पर बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई गई है.

ये खबरें भी पढ़ें...

दिसंबर के पहले सप्ताह से तेज ठंड :इसके बाद जैसे ही बादल हटना शुरू होंगे तो तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी. दिसंबर के पहले सप्ताह से ही प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी. उत्तरी हवाओं की रफ्तार में तेजी आने से आने वाले दिनों में दिन के तापमान में भी कमी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के मौसम में हवाओं के रुख और रफ्तार में अभी बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आ रहा है, जिससे दिन का तापमान अभी बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं हो रहा है. लेकिन उत्तर भारत में सक्रिय होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्ब के चलते मध्य प्रदेश में कई जगह पर बादल छाएंगे और हल्की बारिश भी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details