मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: मानसून की गतिविधियां फिर ठप, कुछ जिलों में ही हल्की बारिश के आसार, जानें-अगले 15 दिन तक कैसा रहेगा मौसम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 25, 2023, 3:36 PM IST

अब मध्यप्रदेश में फिर से मानसून की गतिविधियां लगभग ठप पड़ गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार सितंबर के पहले सप्ताह तक कुछ जिलों में हल्की-फुल्की बारिश ही होगी. इस साल के मानसून के मौसम में दूसरी बार बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगा है. ऐसे में अब तेज बारिश नहीं होने के कारण कई जिलों में सामान्य बारिश का आंकड़ा घट सकता है.

MP Weather Update
मानसून की गतिविधियां फिर ठप, कुछ जिलों में ही हल्की बारिश

भोपाल।मध्यप्रदेश में अगस्त माह में कुछ ही जिलों में ठीकठाक बारिश हुई है. अधिकांश जिलों में हल्की-फुल्की ही बारिश होती रही. लेकिन अब सितंबर के पहले सप्ताह तक किसी भी जिले में तेज बारिश के आसार नहीं है. सितंबर के पहले सप्ताह के बाद अगर कोई वेदर सिस्टम बनेगा तो बारिश होगी. प्रदेश में अभी कोई मजबूत वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है. अभी एक नया वेदर सिस्टम उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य में निर्मित हुआ है पर वह बहुत ज्यादा मजबूत नहीं है.

एमपी में वेदर सिस्टम कमजोर :मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में भले ही वेदर सिस्टम कमजोर हुआ है पर अभी भी प्रदेश में कई जगहों पर बारिश दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटे प्रदेश के बैराड़, संबलगढ़, विजयपुर पोहरी, शिवपुरी, भितरवार, कोलारस, लहर, इंदरगढ़, राजनगर मोहनगढ़ आदि में बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही अगले 24 घंटे में मंडला, कटनी, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, सतना भी बारिश हो सकती है. यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सहित सागर और ग्वालियर संभाग में बारिश हो सकती है.

ये खबरें भी पढ़ें...

बारिश का आंकड़ा घटा :मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में बारिश का आंकड़ा सामान्य से 8 फीसदी कम है. अगस्त में कहीं भी तेज बारिश नहीं हुई. इसलिए बारिश के आंकड़े में लगातार गिरावट आ रही है. भोपाल के मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह का कहना है कि दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बना है. यही से मानसून ट्रफ लाइन गुजर रही थी. अब यह सिस्टम कमजोर पड़ गया है. ये सिस्टम उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास बना है. इसलिए इस सिस्टम का मध्यप्रदेश पर असर देखने को नहीं मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details