मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Seat Scan Bhopal North: कांग्रेस का गढ़ भेदने बीजेपी ने चला दांव, क्या 25 साल बाद खिलेगा कमल... जानें भोपाल उत्तर विधानसभा सीट का समीकरण

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 13, 2023, 2:22 PM IST

Updated : Nov 14, 2023, 8:17 PM IST

Bhopal Uttar Vidhan Sabha Seat: चुनावी साल में ईटीवी भारत आपको मध्यप्रदेश की एक-एक सीट का विश्लेषण लेकर आ रहा है. आज हम आपको बताएंगे राजधानी भोपाल की भोपाल उत्तर विधानसभा सीट के बारे में. आइए जानते हैं इस सीट का पूरा समीकरण... ,

Bhopal Uttar Vidhan Sabha Seat
भोपाल उत्तर विधानसभा

भोपाल।मध्यप्रदेश में बीजेपी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट हैं, जहां पिछले 25 सालों से कांग्रेस का कब्जा है. कांग्रेस विधायक आरिफ अकील इस सीट से 6 चुनाव जीत चुके हैं, कांग्रेस के कांग्रेस के टिकट पर उन्हें इस सीट से कभी कोई नहीं हरा सका. इस सीट को जीतने के लिए बीजेपी ने अपने कई चेहरों को आजमाया, मुस्लिम वर्ग के चेहरे को भी मैदान में उतारा, लेकिन हर बार बीजेपी को निराशा ही हाथ लगी है. बीजेपी ने इस बार फिर भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है, इधर कांग्रेस ने आरिफ अकील के बेटे को टिकट दिया है. इधर, आरिफ अकील के भाई ने बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इस सीट से कांग्रेस को झटका लग सकता है. आइए जानते हैं, इस सीट पर क्या चुनावी समीकरण रहे हैं.

भोपाल उत्तर विधानसभा सीट का पॉलिटिकल सिनेरियो

1977 में हुआ था इस सीट पर पहला चुनाव:भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट पर पहला चुनाव 1977 में हुआ था, यह सीट मुस्लिम बहुल है. इस सीट पर शुरूआत से ही कांग्रेस का दबदबा रहा है, 1977 में पहला चुनाव जनता पार्टी के हामिद कुरैशी जीते थे. इसके बाद कांग्रेस ने यह सीट छीन दी और 1980 में जब चुनाव हुए तो कांग्रेस के रसूद अहमद सिद्दीकी कांग्रेस से जीतकर आए. बीजेपी इस सीट पर सिर्फ एक बार ही चुनाव जीत सकी है, 1993 में बीजेपी के रमेश शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार आरिफ अकील का चुनाव में शिकस्त दी थी. आरिफ अकील इसके पहले 1990 में इसी सीट से निर्दलीय विधायक चुने गए थे, बाद में यह सीट कांग्रेस विधायक आरिफ अकील की पहचान बन गई. इसके बाद इस सीट पर 5 चुनाव हो चुके हैं, लेकिन 2003 और 2008 की बीजेपी की लहर में भी इस सीट पर बीजेपी दोबारा कब्जा नहीं कर सकी.

भोपाल उत्तर विधानसभा चुनाव 2018 का रिजल्ट

लगातार बढ़े अंतर से जीतती रही कांग्रेस:2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस के आरिफ अकील के मुकाबले फातिमा रसूल सिद्दिकी को मैदान में उतारा था, लेकिन बीजेपी को यहा सिर्फ 36 फीसदी ही वोट मिले. कांग्रेस के आरिफ अकील 34857 वोटों से चुनाव जीत गए. 2013 में बीजेपी के आरिफ बेग ने कांग्रेस को अच्छी टक्कर दी, लेकिन उन्हें भी 6,885 वोटों से हार कार मुंह देखना पड़ा था. इसके पहले कांग्रेस इस सीट से अपने युवा नेताओं आलोक शर्मा और रामेश्वर शर्मा को भी चुनाव में उतारा चुकी है, लेकिन दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा था.

भोपाल उत्तर विधानसभा सीट के मतदाता

सीट स्कैन से जुड़ी कुछ और खबरें यहां पढ़ें:

मुस्लिम बहुल सीट पर सीएम ने शुरू किया प्रचार:भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट मुस्लिम बहुल है, यहां बीजेपी ने एक बार फिर अपने नेता आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी पहली सूची में ही घोषित कर दिया था, उधर ऋशिकेश से लौटकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहली चुनावी रैली इसी विधानसभा सीट पर की है.

Last Updated : Nov 14, 2023, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details