मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 23, 2023, 2:39 PM IST

Updated : Jun 23, 2023, 8:38 PM IST

ETV Bharat / state

MP Politics: BJP व Congress के बीच 'करप्शन वार', घोटाले की वेब सीरिज के जवाब में कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर

मध्यप्रदेश में 5 माह बाद होने जा रहे चुनाव में क्या करप्शन बड़ा मुद्दा बनने जा रहा है. कांग्रेस व बीजेपी एक-दूसरे को घोटालों को लेकर (Corruption war BJP and Congress) आक्रामक हैं. एक दिन पहले भोपाल में कांग्रेस ने शिवराज सरकार के कार्यकाल में हुए घोटाले प्रदर्शित किए तो अगले दिन कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर लगाए गए. इससे सियासत और गर्मा गई है.

MP Politics Corruption war between BJP and Congress
घोटाले की वेबसीरिज के जवाब में कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर

घोटाले की वेबसीरिज के जवाब में कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर

भोपाल।मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही बीजेपी और कांग्रेस के बीच घमासान तेज हो गया है. इस बार विधानसभा चुनाव बेहद रोमांचक होने जा रहा है और उसका ट्रेलर अभी से दिखाई देने लगा है. कांग्रेस ने बीजेपी के घोटालों की फेहरिस्त पर आधारित वेब सीरीज तैयार की है तो बीजेपी ने भी पलटवार किया है. भोपाल के चौराहों पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर लगाए गए हैं. जिसमें कमलनाथ का नाम करप्शन नाथ बताया गया है. इससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं में आक्रोश है. कांग्रेस इसके खिलाफ अब थाने में शिकायत दर्ज करने पहुंची है.

पोस्टर में दिया वार कोड :पोस्टर में सबसे ऊपर वान्टेड लिखा गया है और इसके नीचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की तस्वीर लगाई गई है. इसमें बताया गया है कि कमलनाथ की 15 माह की सरकार की सरकार में कौन-कौन से स्कैम किए गए हैं. इसमें सबसे पहले किसान कर्ज माफी का जिक्र किया गया है. इसमें पूछा गया है कि 25 हजार करोड़ का किसान कर्ज माफी घोटाला किसने किया. इसमें आगे लिखा है करप्शन नाथ. इसी तरह 2400 करोड़ का हेलीकॉप्टर घोटाला, 1178 करोड़ का गेहूं बोनस घोटाला, 600 करोड का खाद घोटाला, 350 करोड़ का सीडी घोटाला, 53 करोड़ का मोबाइल घोटाले के आरोप लगाए गए हैं. इस पोस्टर में एक वार कोड भी दिया गया है, जिसमें लिखा गया है कि करप्शन जानने के लिए इसे स्कैन किया जा सकता है. हालांकि यह पोस्टर किसने लगाए, इसमें कहीं नहीं लिखा है.

कांग्रेस मामला दर्ज कराने पहुंची थाने :कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के खिलाफ लगाए गए पोस्टरों के विरोध में कांग्रेस मामला दर्ज कराने थाने पहुंच गई. एनएसयूआई प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी का कहना है कि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ की पूरी जिंदगी बेदाग रही है. उन्होंने केन्द्र में कई बडे पद संभाले. इसके बाद भी आज तक उन पर कोई दाग नहीं है. ये उन लोगों की बौखलाहट है, जिनके खिलाफ पूरी कांग्रेस पार्टी 24 जून को सड़क पर उतरने वाली है. पोस्टर लगाने वाले इतने डरे हुए हैं कि उन्होंने अपनी इसके नीचे अपनी पार्टी का चिन्ह तक नहीं लगाया. उनके इस पोस्टर का जवाब जनता अगले चुनाव में देने जा रही है.

BJP व Congress के बीच 'करप्शन वार'

बीजेपी के 18 साल के घोटाले गिनाए :राजधानी भोपाल के चौक चौराहों पर लगाए गए कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर को कांग्रेस द्वारा एक दिन पहले जारी किए गए एमपी फाइल्स का बदला माना जा रहा है. हालांकि कांग्रेस ने सीधा निशाना बीजेपी की शिवराज सरकार पर साधा था लेकिन कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर किसने लगाए, यह किसी को नहीं पता. कांग्रेस ने 1 दिन पहले मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के 18 सालों में हुए भ्रष्टाचारियों की पूरी फेहरिस्त पर आधारित एक वेब सीरीज जारी की थी. इसमें आरोप लगाया था कि मध्य प्रदेश में पिछले 18 सालों के दौरान 225 घोटाले हुए हैं. कांग्रेस की फेहरिस्त में व्यापम कांड से लेकर, नर्सिंग घोटाले जैसे कई घोटालों का जिक्र किया गया है. कांग्रेस अब इसे आगामी 27 जून को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपने की तैयारी कर रही है.

शिवराज सरकार को घेरने की तैयारी :कांग्रेस द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों से बीजेपी तिलमिलाई हुई है. कांग्रेस भ्रष्टाचार के खिलाफ अब सड़कों पर भी उतरने जा रही है. मध्यप्रदेश में 18 सालों में हुए भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर कांग्रेस 24 जून को प्रदेश भर में धरना प्रदर्शन करने जा रही है. इन धरना प्रदर्शनों की कमान जिला मुख्यालय पर कांग्रेस के नेता संभालेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह दतिया में धरना प्रदर्शन करेंगे. जबकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ शहडोल में धरना प्रदर्शन में शामिल होंगे. उधर, कमलनाथ के खिलाफ लगाए गए पोस्टरों को लेकर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ये बीजेपी की आईटी सेल ट्रोल आर्मी द्वारा किया गया है.

ये खबरें भी पढ़ें...

आरोप-प्रत्यारोप तेज :उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री से कमलनाथ के खिलाफ लगाए पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ तत्काल कठोर कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी द्वारा कमलनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाना बता रहा है कि बीजेपी में घबराहट है. इधर, बीजेपी प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट कर कहा है कि यह किसने लगाए पता नहीं. लेकिन भोपाल की सड़कों पर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो यह बता रहा है कि यह जनता का आक्रोश है और जनता भी अब घोटालों का भ्रष्टाचार का हिसाब मांग रही है.

Last Updated : Jun 23, 2023, 8:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details