मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवराज ने पूछा- क्यों नहीं दिलाया रियायती कर्ज, कमलनाथ बोले- किसानों को 25 फीसदी नगद भुगतान क्यों नहीं हो रहा

By

Published : Feb 5, 2023, 3:19 PM IST

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोपों का दौर जारी है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस लगातार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से विकासकार्यों का हिसाब मांग रही है. वहीं, भाजपा पलटवार करते हुए कांग्रेस की सरकार में किए गए वादों के पूरा न होने के मुद्दे उठाने में लगी है.

shivraj singh chouhan
शिवराज सिंह चौहान

भोपाल।चुनावी आहट मिलते ही मध्यप्रदेश की सियासत में सवाल-जवाब का दौर शुरू हो गया है. इसी क्रम में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने सत्ताधारी भाजपा को विकासकार्यों को लेकर कटघरे में खड़ा कर दिया तो भाजपा भी कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में अधूरे रह गए चुनावी वादों की याद दिला रही है.

आरोप लगाने के लिए बनाई टीम :मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को घेरने का कोई भी मौका नहीं चूक रहे हैं. अब उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने कितना झूठ बोला है, बताना जरूरी है. इसके लिए मैं रोज सवाल पूछ रहा हूं लेकिन कमलनाथ खुद उसका जवाब नहीं दे रहे. उन्होंने एक टीम बना दी है, जो कुछ भी आरोप लगाती रहती है. मुख्यमंत्री शिवराज ने एक बार फिर सवाल उठाते हुए पूछा कि कमलनाथ के नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार ने अपने कार्यकाल में 'मेरा खेत-मेरा तालाब' योजना में किसी भी हितग्राही को रियायती दरों पर ब्याज क्यों नहीं दिलाया?

किसी को नहीं मिला रियायती दर पर कर्ज : मुख्यमंत्री ने कहा, 'कांग्रेस सरकार के समय वादा किया गया था कि मेरा खेत मेरा तालाब योजना के तहत रियायती दरों पर लोन दिलाया जाएगा. यह योजना ग्रामीण इलाकों में भू-जल स्तर बनाए रखने के लिए थी. इसमें रियायती दरों पर बैंक से किसानों को लोन दिलाया जाना था लेकिन किसी को भी इसका फायदा नहीं मिला. कमलनाथ को जवाब देना चाहिए कि आखिर इस वादे का क्या हुआ.' मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इससे पहले भी कमलनाथ से छह सवाल पूछ चुके हैं. ये उनका कांग्रेस अध्यक्ष से सातवां सवाल है.

नए आयाम स्थापित करेगी विकास यात्रा, गरीबों और जनता के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगे- CM शिवराज

कमलनाथ ने किया पलटवार : कमलनाथ ने मुख्यमंत्री के सवालों पर पलटवार करते हुए कहा, 'शिवराज जी, अब तो आपकी जुबान भी आपके झूठ का साथ नहीं दे रही है. आप जब झूठे सवाल पूछ रहे थे तो आपकी जुबान लड़खड़ा रही थी.' कमलनाथ ने कहा कि जनता जब आपसे खेत के बारे में सवाल करती है तो आप खलिहान की बात करते हैं. शिवराज जी, सवालों से भागिए मत. आपने वादा किया था कि मंडियों में किसानों को फसल विक्रय मूल्य की 25 फीसदी तक राशि नगद भुगतान के रूप में देने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे. आखिर यह कदम क्यों नहीं उठाए गए. आपके हाथ किसने बांध रखे हैं?

ABOUT THE AUTHOR

...view details