मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 27, 2023, 6:57 PM IST

ETV Bharat / state

MP Monsoon Update: कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर, मानसून के अलावा लोकल वेदर सिस्टम भी कराएंगे भारी बारिश

मध्यप्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. एमपी के कई जिलों में तेज बारिश के आसार हैं. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक देर रात तक कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

MP Monsoon Update
मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है. राजधानी में आज सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार अभी बहुत ज्यादा भारी बारिश तो नहीं हुई है, लेकिन बारिश का क्रम टूटने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि देर शाम तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मध्य प्रदेश में लगभग सभी जिलों को मानसून ने अपनी चपेट में ले लिया है. मानसून के अलावा लोकल वेदर सिस्टमों के सक्रिय होने से प्रदेश के ज्यादा जिलों में अगले 48 घंटों तक जोरदार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

कई जिलों में तेज बारिश के आसार: लोकल वेदर सिस्टम की सक्रियता के कारण से आज पूरे प्रदेश में भारी बारिश के आसार है. मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश में बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही भोपाल संभाग के विदिशा, रायसेन सीहोर के साथ साथ साथ राजगढ़ नर्मदापुरम रतलाम उज्जैन देवास गुना अशोकनगर रीवा सतना उमरिया डिंडोरी जबलपुर बालाघाट पन्ना दमोह और सागर में मध्यम के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

पढ़ें...

वेदर सिस्टम सक्रिय:मध्यप्रदेश मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक नरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में अभी मानसून के अलावा बंगाल की खाड़ी पर बने कम दबाव का क्षेत्र झारखंड व उत्तर छत्तीसगढ़ के ऊपर सक्रिय है. जो की अभी उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर सक्रिय होगा. इसके साथ ही एक ट्रफ लाइन सक्रिय होकर हरियाणा होते हुए जा रही है और गुजरात में भी ट्रफ सक्रिय है. इससे अरब सागर से भी नमी आ रही है. जिसके चलते प्रदेश में मानसून के साथ साथ इन वेदर सिस्टम की सक्रियता के चलते प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी. जून के आखिरी दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details