मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Cabinet Meeting: किसानों को राहत, बैंकों के ब्याज भरने की तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ी, नई तहसीलों के गठन को मंजूरी

By

Published : Mar 28, 2023, 3:27 PM IST

Updated : Mar 28, 2023, 4:09 PM IST

मंगलवार को हुई एमपी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. सीएम शिवराज की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों को राहत देते हुए सरकार ने सहकारी बैंकों से लिए गए लोन को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. साथ ही प्रदेश में नई तहसील बनाने को लेकर भी निर्णय लिया गया है.

mp government cabinet meeting decision
एमपी सरकार की कैबिनेट का फैसला

भोपाल।राज्य सरकार ने सहकारी बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए लोन के ब्याज भरने की तारीख में बढ़ोतरी कर दी है. अब इस तारीख को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है. ब्याज की राशि जमा करने की 28 मार्च को आखिरी तारीख थी. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी. सरकार प्राकृतिक आपदा के कारण परेशानी से जूझ रहे किसानों के साथ खड़ी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. कैबिनेट में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार किसानों के बेटों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दिलाएगी.

मंत्रियों को सीएम का निर्देश:कैबिनेट की बैठक के दौरान मार्च माह से लेकर अभी तक अलग-अलग स्थानों पर हुई ओलावृष्टि और बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा की गई. बैठक में मंत्रियों को सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों की जानकारी दी गई. कैबिनेट की बैठक में कृषि विभाग और राजस्व विभाग द्वारा ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर प्रेजेंटेशन भी दिया गया. मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में कहा कि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी के बहकावे में आने की जरूरत है. कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि अपने प्रभार वाले जिलों में गेहूं उपार्जन पर लगातार निगाह बनाए रखें किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

इन खबरों पर भी एक नजर:

कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय

  1. खंडवा जिले में छैगांव माखन को नई तहसील बनाए जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए 17 नए पद सृजित किए जाने का निर्णय लिया गया.
  2. सिंगरौली जिले में बरगवां को नई तहसील का दर्जा देने का कैबिनेट में निर्णय लिया गया. इसके लिए तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित डेढ़ दर्जन नए पद सृजित किए जाएंगे.
  3. आगर मालवा में सोयत कला को नई तहसील बनाए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी.
  4. मध्य प्रदेश पावर जेनरेटिंग कंपनी की पूंजीगत योजना अमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई में 600 मेगावाट की एक नई इकाई को स्थापित करने का निर्णय लिया गया. इसके लिए करीब साढ़े 5 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा.
  5. पन्ना जिले में नए कृषि महाविद्यालय कॉलेज खोले जाने का भी कैबिनेट में निर्णय लिया गया. 3 वर्ष में इस कॉलेज का अनावरण कर दिया जाएगा.
  6. किसानों के बेटों और नौजवानों को ड्रोन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके लिए 3 सालों में 6000 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 22.73 करोड रुपए स्वीकृत किए हैं.
Last Updated : Mar 28, 2023, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details