मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 4, 2023, 9:25 AM IST

ETV Bharat / state

माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती आज, CM शिवराज ने इस अंदाज से किया नमन

राष्ट्रकवि माखनलाल चतुर्वेदी की आज जयंती है, इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर नमन किया है.

makhanlal chaturvedi birth ananniversay
माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती

भोपाल।4 अप्रैल 1889 को एमपी के होशंगाबाद जिले में बाबई गांव में एक ब्राह्मण परिवार में जन्में देश के जाने माने लेखक, कवि और पत्रकार माखनलाल चतुर्वेदी की आज जयंती है. इस मौके पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहन ने ट्वीट कर उन्हें नमन किया है.

सीएम शिवराज ने इस अंदाज में किया नमन:माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती पर सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "मुझे तोड़ लेना वनमाली, उस पथ पर देना तुम फेंक, मातृभूमि पर शीश चढ़ाने, जिस पथ जावें वीर अनेक- माखनलाल जी. मध्यप्रदेश के रत्न, महान कवि, श्रद्धेय माखन लाल चतुर्वेदी जी की जयंती पर कोटिश: नमन करता हूं, आपकी कालजयी रचनाएं युवाओं को राष्ट्र सेवा के लिए सर्वदा प्रेरित करती रहेंगी."

READ MORE:

राष्ट्रकवि माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती:एक पत्रकार के रूप में माखनलाल चतुर्वेदी ने देश और समाज की बुराईयों के खिलाफ कलम चलाई थी, उनका साहित्य और कविताएं हमेशा इस बात बोध का कराती रहीं है. स्वतंत्रता सेनानी माखनलाल चतुर्वेदी ने ना सिर्फ दि्वेदी-युग बल्कि भारतेंदु-युग को भी चेतना से जोड़ कर रखा था, उन्होंने युवाओं के अंदर राष्ट्र प्रेम को जगाया. राष्ट्रकवि माखनलाल चतुर्वेदी की हर कविता में देश के प्रति प्रेम, आदर और निष्ठा का भाव नजर आता है, जो आज के युवा पीढ़ी को राष्ट्र हित में योगदान और देश के लिए न्यौछावर होने के प्रेरणा देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details