मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP बोर्ड के 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित, सौ फीसदी अंकों के साथ 15 छात्रों ने किया टॉप

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं के दो विषयों हिंदी और अंग्रेजी में छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया है. वहीं आज 4 विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया है.

By

Published : Jul 4, 2020, 12:07 PM IST

Updated : Jul 4, 2020, 1:04 PM IST

File photo
फाइल फोटो

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित हो गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने वेबसाइट पर ऑनलाइन ही रिजल्ट घोषित किया. शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं के दो विषयों हिंदी और अंग्रेजी में छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया है. वहीं आज 4 विषयों का रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिसमें भिंड के अभिनव शर्मा ने टॉप किया है. 15 छात्रों ने 300 से में से 300 अंक हासिल किए है. वहीं इस बार 10वीं का रिजल्ट 62.84 प्रतिशत रहा. जिसमें 60.09 प्रतिशत छात्र पास हुए है. इसके साथ ही 63 प्रतिशत लड़के और 65.87 लड़कियों ने परीक्षा पास की है.

इन छात्रों ने किया टॉप

छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर इस लिंक पर लॉगिन कर अपना रिजल्ट को देख सकते है.

  • www.mpresults.nic.in
  • www.mpbse.nic.in
  • www.mpbse.mponline.gov.in
  • www.mpresult.nic.in

बता दें कि, कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 10वीं की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया गया था. मध्यप्रदेश में कोरोना की दस्तक से पहले छात्र चार विषय का पेपर दे चुके थे, बस दो 2 सब्जेट हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षाएं बची हुई थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बची हुई दोनों विषयों की परीक्षा को निरस्त कर छात्रों को जनरल प्रमोशन दे का फैसला लिया था.

इन छात्रों ने किया टॉप

गौरतलब है कि, कोरोना संकट की वजह से इस बार दो महीने लेट घोषित किया गया है. इससे पहले कक्षा दसवीं का रिजल्ट 25 से 30 जून के बीच घोषित कर दिया जाता है, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस बार 4 जुलाई को रिजल्ट घोषित किया गया है. यह पहली बार है जब ऑनलाइन रिजल्ट घोषित किया जाएगा. कोरोना काल की वजह से इस बार छात्र अपने घर पर ही शिक्षा मंडल की वेबसाइट अपना रिजल्ट देखेंगे.

इस बार एमपी बोर्ड की कक्षा दसवीं में प्रदेश भर से साढ़े 11 लाख छात्र शामिल हुए हैं. वहीं 12वीं के नतिजे अभी घोषित नहीं हुए हैं. कोरोना ने कारण 12वीं की परीक्षाएं भी बीच में रोक दी गई थीं, जिसके बाद 9 जून से 12 जून के बीच 12वीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित की गई थी. उम्मीद की जा रही है की, 12वीं कक्षा का रिजल्ट भी जल्द घोषित किया जाएगा.

Last Updated : Jul 4, 2020, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details