मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 19, 2023, 1:00 PM IST

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश विधानसभा में आज 22 विधायक लेंगे शपथ, तोमर का स्पीकर बनना तय

मध्यप्रदेश के विधानसभा सत्र में विधायकों के शपथ लेने का क्रम जारी है. आज मंगलवार को भी 22 विधायक शपथ लेंगे. सोमवार को अधिकांश विधायकों ने विभिन्न भाषाओं में शपथ ली.

MP assembly session
मध्यप्रदेश विधानसभा में आज 22 विधायक लेंगे शपथ

भोपाल।मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सिर्फ 22 विधायक शपथ लेंगे. बता दें कि नई विधानसभा के लिए बीजेपी के 163 विधायक चुनकर आए हैं तो वहीं कांग्रेस के 66 विधायक चुने गए हैं. एक विधायक आदिवासी पार्टी से चुना गया है. नरेंद्र सिंह तोमर का विधानसभा अध्यक्ष चुना जाना तय हो गया है. हाल ही में तोमर ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दिया है, क्योंकि वह मुरैना जिले की दिमनी सीट से विधायक चुने गए हैं.

कुछ विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ :विधानसभा में 10 विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली. उर्दू में शपथ पढ़ने वाले कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद रहे. पहले दिन विधानसभा में पूर्व सांसद और नवनिर्वाचित विधायक रीति पाठक ने संस्कृत में शपथ ली. अभिलाष पांडेय और धर्मेंद्र लोधी सहित कुल 10 विधायकों ने भी संस्कृत में शपथ ली. भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियार ने अंग्रेजी में शपथ ली. मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष के लिए नरेंद्र सिंह तोमर का निर्वाचन किया जा सकता है. उन्होंने कल नामांकन दाखिल किया.

ये खबरें भी पढ़ें..

207 विधायक ले चुके हैं शपथ :बता दें कि 207 विधायकों को विधायक सोमवार को शपथ दिलाई गई. सबकी शपथ प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने दिलाई, वे पहले ही शपथ ले चुके हैं. कुल 230 विधायकों की शपथ होनी है. अब 22 विधायकों की शपथ होगी. मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा के गठन के पश्चात सोमवार से इसका पहला सत्र शुरू हो गया है. मंगलवार को सत्र का दूसरा दिन है. आज कमलनाथ को छोड़कर बाकी नवनिर्वाचित विधायक सदस्यता की शपथ ले सकते हैं. कमलनाथ इस समय विदेश प्रवास पर हैं. विधानसभा के सामयिक अध्यक्ष गोपाल भार्गव उन्हें शपथ दिलाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details