मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Assembly: कांग्रेस का आरोप- चुनावी वादा भूली BJP, कॉलोनियों में व्यक्तिगत नल कनेक्शन देने से किया इंकार

भोपाल में कॉलोनियों को मिल रहे बल्क कनेक्शन पर कांग्रेस ने विधानसभा में सवाल उठाया है. कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने चुनाव के दौरान वादा किया था वे प्रदेश के पूरे कॉलोनियों में नल कनेक्शन देगी, लेकिन अभी तक इस वादे को बीजेपी ने पूरा नहीं किया है. इसका जवाब नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिया है.

By

Published : Mar 14, 2023, 5:12 PM IST

Published : Mar 14, 2023, 5:12 PM IST

Updated : Mar 14, 2023, 5:51 PM IST

bhopal colonies tap connection bjp refuse
भोपाल कॉलोनियों में नल कनेक्शन से भाजपा ने किया इंकार

भोपाल। पिछले नगरीय निकाय चुनाव के दौरान किए गए वादे को पूरा करने से बीजेपी ने इंकार कर दिया है. भोपाल नगर निगम क्षेत्र की कॉलोनियों में व्यक्तिगत नल कनेक्शन देने से सरकार ने फिलहाल मना कर दिया है. विधानसभा में पेयजल को लेकर कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने सवाल उठाए थे. इस मुद्दे पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, "भोपाल नगर निगम की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि कॉलोनियों में व्यक्तिगत नल कनेक्शन दिए जा सकें. एक निजी कॉलोनी में व्यक्तिगत कनेक्शन देने पर भोपाल नगर निगम पर करीब 1 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. भोपाल में 2 हजार निजी कॉलोनियां हैं."

नल कनेक्शन पर कांग्रेस का सवाल:कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने विधानसभा में ध्यानाकर्षण के दौरान क्षेत्र की कई कॉलोनियों में पेयजल का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था कि "क्षेत्र की कई कॉलोनियों में सालों बाद भी नगर निगम द्वारा व्यक्तिगत नल कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं. कुछ स्थानों पर नगर निगम द्वारा पानी दिया भी जा रहा है लेकिन समय अटपटा है. सुबह की जगह शाम को पानी दिया जा रहा है जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है."

एमपी के नल जल कनेक्शन से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें...

बल्क की जगह मिले नल कनेक्शन: कांग्रेस विधायक के सवाल का जवाब देते हुए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि "नगर निगम भोपाल में लगभग 2 हजार निजी कॉलोनी है. जिसमें से 750 कॉलोनियों में नगर निगम द्वारा बल्क कनेक्शन के माध्यम से जल प्रदाय किया जा रहा है. बाकी कॉलोनियों में निजी कॉलोनाइजर की स्वयं की व्यवस्था है. एक निजी कॉलोनी में व्यक्तिगत नल कनेक्शन दिए जाने पर नगर निगम भोपाल को लगभग 1 करोड़ की राशि व्यय करनी पड़ सकती है. वर्तमान में नगर निगम भोपाल की आर्थिक स्थिति को देखकर बल्क कनेक्शन व्यवस्था ही जारी रखना उचित होगा." गौरतलब है कि नगरी निकाय चुनाव के दौरान बीजेपी ने भोपाल में वादा किया था कि निजी कॉलोनियों में पानी के बल्क कनेक्शन के स्थान पर व्यक्तिगत नल कनेक्शन दिए जाएंगे.

Last Updated : Mar 14, 2023, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details