मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Monsoon Update: प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

By

Published : Jun 11, 2021, 11:14 AM IST

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से 1-2 दिन में ये भोपाल में प्रवेश करेगा. मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है.

weather department
मौसम विभाग

भोपाल। मध्य प्रदेश के पांच जिलों में मानसून (Monsoon) सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, सागर और छिंदवाड़ा में गरज, चमक के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटे में मानसून की गति तेज होगी. कुछ अन्य जिलों में भी आज बारिश की संभावना है.

भोपाल में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मानसून 1 से 2 दिनों में भोपाल तक पहुंच सकता है. आने वाले 3 से 4 दिन में भोपाल और इंदौर सहित कई इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. हालांकि, भोपाल में बीती रात काले बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई.

यहां-यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग में 24 घंटे के अंदर जबलपुर, शहडोल, रीवा, सतना, बैतूल, और बुरहानपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी है. जहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती हैं. वहीं, विदिशा, रायसेन, सागर और छिंदवाड़ा में रेड अलर्ट भी जारी है. इसके साथ ही भोपाल, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, चंबल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, होशंगाबाद, सीधी और सिंगरौली जिले में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जाहिर की है.

24 घंटे में इतनी बारिश की गई दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के अंदर सबसे अधिक बारिश नरसिंहपुर में 75 मिलीमीटर, रायसेन 64 मिलीमीटर, छिंदवाड़ा 54 मिलीमीटर, उमरिया 48 मिलीमीटर, सिवनी 42 मिलीमीटर, बैतूल 36 मिलीमीटर, मंडला 22 मिलीमीटर और मलाजखंड 29 मिलीमीटर सहित भोपाल में 1.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

10 दिन पहले मानसून ने दी प्रदेश में दस्तक, पांच जिलों मे हुआ सक्रिय

ग्वालियर, दतिया में 43 डिग्री तक का तापमान
बारिश के साथ ही तापमान में भी सभी जगह गिरावट देखने को मिली है. सागर, शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान में काफी गिरावट और शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं देखने को मिला है. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री दतिया और ग्वालियर में दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details