मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Weather Report : एमपी में मानसून की दस्तक 15 जून के आसपास संभव, शुरुआत जबलपुर व सागर से

By

Published : Jun 3, 2022, 5:19 PM IST

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस वर्ष 15 जून के आसपास मानसून की दस्तक हो सकती है. मानसून की पहली बारिश जबलपुर, सागर और आलीराजपुर से शुरू हो सकती है. ग्वालियर संभाग में 1 जून से 30 सितंबर के बीच मानसून का सीजन रहने के साथ सामान्य बारिश होने के आसार हैं. (Monsoon knock in MP around June 15) (Monsoon starting from Jabalpur and Sagar)

Between June 24 and 26 monsoon in Gwalior Chambal division
15 जून के आसपास मानसून की दस्तक

भोपाल।मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार इस समय पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान-पाकिस्तान के ऊपर ट्रफ के रूप और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है. यह पूर्व-पश्चिम ट्रफ दक्षिणी बिहार और झारखंड से लेकर पूर्वी बांग्लादेश तक विस्तृत है. एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिणी बांग्लादेश की ओर सक्रिय है.

24 से 26 जून के बीच मानसून ग्वालियर-चंबल संभाग में :इस चक्रवातीय घेरे की वजह से पाकिस्तान व राजस्थान की गर्म हवा तेज गति से आ रही है. यह सीधे ग्वालियर चंबल संभाग में सक्रिय हो रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार 24 से 26 जून के बीच मानसून ग्वालियर-चंबल संभाग में पहुंचने की संभावना है. प्रदेश के चंबल, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में 103%, भोपाल, सागर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर संभाग में जुलाई-अगस्त में 120% बारिश होने का अनुमान है.

Apple Duplicate Accessories: सस्ते में बेच रहे थे नकली ब्रांडेड फोन एसेसरीज, अब रीवा पुलिस ने दबिश देकर तीन दुकानदारों के खिलाफ की कार्रवाई

प्री मानसून की गतिविधियां शुरू :गुरुवार को नौतपा की समाप्ति हो चुकी है और इसी के साथ प्री मानसून गतिविधियों के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. एमपी मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहीं भी बारिश की संभावना नही जताई, लेकिन 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे में खजुराहो और दतिया 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वही खजुराहों, नौगांव, दतिया और ग्वालियर जिलों में लू का असर देखने को मिला. वहीं, 11 जिलों सागर संभाग के जिलो सतना, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, दतिया और मुरैना में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया. (Monsoon knock in MP around June 15) (Monsoon starting from Jabalpur and Sagar)

ABOUT THE AUTHOR

...view details