मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 7, 2023, 9:36 PM IST

ETV Bharat / state

Monsoon In MP: मध्य प्रदेश में 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना, येलो अलर्ट किया जारी

मध्य प्रदेश में इस समय लोकल वेदर सिस्टम सक्रिय है. जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मध्यम और तेज बारिश का दौर देखने मिल रहा है. वहीं एमपी के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Monsoon In MP
एमपी मॉनसून

एमपी मॉनसून

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस समय सक्रिय लोकल वेदर सिस्टम के साथ साथ एक टर्फ लाइन जो कि दमोह और सागर होते हुए गुजर रही है. इसके अलावा अरब सागर के ऊपर नया स्ट्रांग वेदर सिस्टम एक्टिव हो गया है. जिसके प्रभाव से प्रदेश में अगले 2-3 दिन तक मध्यम और तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा. आज भी प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, नर्मदापुरम और रीवा चंबल संभाग समेत 38 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. ऑरेंज अलर्ट जिन जिलों में जारी किया गया है. उनमें भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा काफी शहरों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कई जिलों में तेज और मध्यम बारिश की आशंका: मध्यप्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. एमपी में पिछले 24 घंटों में कई जगह पर भारी बारिश हुई. भोपाल सहित रायसेन जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा रीवा संभाग में भी भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि "प्रदेश में अभी एक टर्फ लाइन के गुजरने के कारण और गुजरात में बने एक साइक्लोन सिस्टम की वजह से मौसम में भरपूर नमी मिल रही है. जिसकी वजह से प्रदेश में आने वाले 2 से 3 दिनों तक कई जगहों पर मध्यम व तेज गति से बारिश होने की संभावना है. अधिकांश जिलों में भारी बारिश होने की भी संभावना जारी की गई है."

कई जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट: मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने नर्मदापुरम, सीहोर, रायसेन, विदिशा, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा ग्वालियर चंबल संभाग में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में अगले 24 घंटों में भोपाल, राजगढ़, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं बुरहानपुर, अलीराजपुर, धार, इंदौर, आगर-मालवा में मध्यम गति से बारिश की संभावना जताई गई है.

यहां पढ़ें...

खरगोन में हुए बाढ़ के हालात: खरगोन में पहाड़ी अंचल में झमाझम बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. भगवानपुरा क्षेत्र के कई नालों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. जिसके चलते यातायात जाम हो गया है. वहीं पुल पर पानी होने के बावजूद लोग पुल पार करते नजर आए. लगातार बारिश के चलते पहाड़ी कुंदा नदी में भी बाढ़ आ गई. जबकि ग्राम सुखपुरी स्थित पुलिया पर बाढ़ का पानी आ गया. जिससे दोनों और से यातायात काफी देर तक प्रभावित रहा. पिछले 24 घंटे में भगवानपुरा क्षेत्र में सर्वाधिक ढाई इंच बारिश दर्ज की गई है. जबकि अभी तक कुल साढ़े 6 इंच बारिश हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details