मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP: पूर्वी हिस्से में मानसून सक्रिय, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

By

Published : Jul 7, 2020, 8:16 PM IST

मौसम विभाग के मुताबिक देर शाम और रात तक रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर और ग्वालियर में गरज-चमक के साथ मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं शहडोल, धार, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ में भारी बारिश की संभावना है.

Monsoon active in the eastern part of the state
प्रदेश के पूर्वी भाग में मानसून सक्रिय

भोपाल।पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्से में मानसून सक्रिय रहा. वहीं पश्चिमी मध्यप्रदेश के हिस्सों में मानसून सामान्य स्थिति में रहा, जिसके कारण होशंगाबाद, इंदौर, रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, उज्जैन, भोपाल, ग्वालियर और चंबल में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई. मानसून की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की सभवना जताई है.


मौसम विभाग के मुताबिक इस समय सौराष्ट्र के ऊपर दक्षिण की ओर झुके हुए चक्रवाती परिसंचरण के साथ एक निम्न दाब का क्षेत्र सक्रिय है. इसके साथ ही मानसून ट्रफ लाइन (ज़मीन पर बना कम दबाव का क्षेत्र जो एक रेखा में काफी दूर तक फैला हुआ हो) सौराष्ट्र के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र से लेकर इंदौर, पेंड्रा रोड, डाल्टनगंज और बांकुरा से होते हुए समुद्र तल से 3.6 किमी की ऊंचाई तक फैली हुई है. वहीं उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है. जबकि गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक ऑफ-सोर ट्रफ लाइन फैली हुई है. यह सब कारक मध्यप्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं.

मौसम विभाग के द्वारा बताई गई वजहों के कारण ही देर शाम और रात तक रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन, चम्बल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर और ग्वालियर में गरज-चमक के साथ मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं शहडोल, धार, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ में भारी बारिश की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details