मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कमलनाथ के 'विधायकों-मंत्रियों' के यहां पड़ें छापे तो मिलेगी अकूत संपत्तिः मंत्री

By

Published : Feb 22, 2021, 4:39 PM IST

Updated : Feb 23, 2021, 8:17 PM IST

आयकर विभाग ने कांग्रेस विधायक निलय डागा के महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित ठिकाने से 7.50 करोड़ रुपए जब्त किए हैं. इस संबंध में बीजेपी लगातार कांग्रेस पर हमला बोल रही है.

income-tax-raids-on-mla-nilay-daga
विधायक निलय डागा के यहां छापेमारी

भोपाल। कांग्रेस विधायक निलय डागा पर आयकर की छापामार कार्रवाई को लेकर बीजेपी लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बयान दिया कि 15 महीने की कमलनाथ सरकार के दौरान मंत्री रहे कांग्रेस नेताओं के घर पर अगर आयकर और अन्य एजेंसियों ने छापामार कार्रवाई की, तो इससे भी बड़ी मात्रा में अकूत संपत्ति मिलेगी.

पूर्ववर्ती सरकार पर लगाया आरोप
मंत्री विश्वास सारंग ने आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है. कांग्रेस विधायक निलय डागा पर जिस तरह की कार्रवाई हुई. उनके पास जिस तरह की अकूट संपत्ति मिली है, वह चैंकाने वाली है.

विश्वास सारंग ने ये भी आरोप लगाया कि जिस तरह की कार्रवाई निलय डागा पर हुई है, वैसी कांग्रेस के दूसरे विधायकों पर भी होनी चाहिए. इससे पता चलेगा कि पूर्ववर्ती सरकार में किस हद तक भ्रष्टाचार हुआ है. विश्वास सारंग ने कहा कि कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे कांग्रेस नेताओं पर अगर आयकर और दूसरे एजेंसियों ने छापामार कार्रवाई की, तो इससे भी ज्यादा अकूट संपत्ति मिलेगी.

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

निलय डागा के पास मिली करोड़ों की संपत्ति
कांग्रेस विधायक निलय डागा के पास से करोड़ों रुपये की संपत्ति का खुलासा हुआ है. कार्रवाई के दौरान करीब 8 करोड़ रुपए नगद जब्त किए जा चुके हैं. इसमें से 7.50 करोड़ रुपए सोलापुर से जब्त किए गए हैं. यह रकम बैंक और बोरी में भरकर रखे गए थे.

बैतूल विधायक के सोलापुर आवास से 7.50 करोड़ कैश बरामद

7.50 करोड़ कैश जब्त

बैतूल के कांग्रेस विधायक और उद्योगपति निलय डागा के घर और ऑफिस पर इनकम टैक्स की रेड से हड़कंप मच गया है. आयकर विभाग ने कांग्रेस विधायक निलय डागा की सोलापुर महाराष्ट्र स्थित ऑयल फैक्ट्री से रविवार को साढ़े सात करोड़ रुपए नकद जब्त किए हैं. ये राशि बैग और बोरियों में भरी हुई थी. बताया जा रहा है कि डागा का एक कर्मचारी बैग और बोरिया लेकर भागने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया. आयकर विभाग भोपाल के इतिहास में ये सबसे बड़ी नकदी की जब्ती है.

विधायक निलय डागा की संपत्ति जब्त

चार दिन से निलय डागा के ठिकानों पर छापा

आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारी 4 दिनों से डागा के बैतूल, सतना, सोलापुर और कोलकाता स्थित 20 ठिकानों पर छानबीन करने में जुटे है. इनमें डागा के अलग-अलग आवासीय ठिकाने शामिल हैं. कुछ ठिकानों पर प्रतिबंधात्मक आदेश चस्पा किए गए हैं, इसके अलावा डागा परिवार के पांच बैंक लॉकर्स का खुलना अभी बाकी है. आयकर विभाग को छानबीन के दौरान कई शेल कंपनियां भी मिली हैं. इंसेल कंपनियों में करीब 200 करोड़ रुपए के दस्तावेज बरामद हुए हैं. जांच अधिकारियों को संदेह है कि यह नंबर दो के पैसे को नंबर एक में बदलने के लिए इस तरह की कवायद की गई है.

हवाला लेनदेन संबंधी दस्तावेज बरामद

इसके अलावा भारी भरकम राशि के हवाला लेनदेन संबंधी साक्ष्य प्राप्त हुए हैं. चार दिन चली छानबीन के दौरान आयकर विभाग ने डागा परिवार की बैतूल, सतना और सोलापुर में ऑयल मिल, क्रेडिट सॉफ्टवेयर कंपनी, कमोडिटी की दाल मिल की ट्रेडिंग कंपनी, पब्लिक स्कूल, आवास के अलावा मुंबई और कोलकाता स्थित 20 ठिकानों पर 18 फरवरी को एक साथ छापे की कार्रवाई शुरू की थी. बताया जा रहा है कि अब तक कुल 8.10 करोड़ की रकम मिल चुकी है. डागा बंधु इस धन का कोई स्रोत ही नहीं बता सकें.

18 फरवरी से शुरु हुई थी छापेमारी

बैतूल और सतना में डागा ग्रुप के आधा दर्जन ठिकानों पर 18 फरवरी को आयकर की टीम ने छापामार कार्रवाई शुरु की थी. ये डागा ग्रुप बैतूल कांग्रेस विधायक निलय डागा का है. इनकम टैक्स की दूसरी टीम ने भी कोसमी औद्योगिक क्षेत्र में संचालित बैतूल ऑयल मिल पर छापा मारा था. इसके अलावा भडूस स्थित डागा ग्रुप के एक वेयरहाउस पर भी इनकम टैक्स टीम की जांच जारी है. टीमें विधायक के ठिकानों से मिले दस्तावेज को खंगाल रही हैं. आयकर विभाग को बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की सूचना मिली थी.

2019 में हुई थी 12 करोड़ रुपये की जब्ती

ये कोई पहली बार नहीं है. इससे पहले भी अश्विन शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सहयोगियों के यहां 2019 में दिल्ली की आयकर विभाग ने 12 करोड़ रुपये की जब्ती की थी.

कांग्रेस MLA के घर से 7.5 करोड़ जब्त, निलय डागा को कोर्ट पर भरोसा

मुझे आयकर विभाग और न्यायपालिका पर पूरा भरोसा- डागा

कांग्रेस विधायक निलय डागा आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास पर पहुंचे. इस दौरान विधायक निलय डागा ने आयकर विभाग की कार्रवाई को लेकर कहा कि इस कार्रवाई का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है. मुझे आयकर विभाग और न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है.

कांग्रेस विधायक निलय डागा

आईटी की कार्रवाई राजनीतिक नहीं

आयकर की कार्रवाई पर कांग्रेस विधायक ने कहा कि इस कार्रवाई का राजनीति से कोई लेना देना नहीं है, यह कार्रवाई राजनीतिक नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं आयकर विभाग का पूरा सहयोग कर रहा हूं और मुझे आयकर विभाग के साथ-साथ न्यायपालिका पर भी पूरा भरोसा है.

Last Updated : Feb 23, 2021, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details