मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कबाड़ से बनाया गिटार, मंत्री विश्वास सारंग ने किया लोकार्पण

भोपाल में 8 युवाओं ने मिलकर कबाड़ से 26 फिट लंबा, 8 फिट चौड़ा और 1250 किलो वजनी गिटार बनाया है. इस गिटार को बोट क्लब पर स्थापित किया गया.

Guitar made of junk
कबाड़ से बनाया गिटार

By

Published : Mar 2, 2021, 5:15 PM IST

भोपाल। नगर निगम ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर की स्वच्छता को उच्च स्तरीय बनाने के लिए कचरा निष्पादन के अनुपयोगी सामान का उपयोग नवाचार के लिए कर रहा है. निगम ने शहर के युवाओं के साथ विभिन्न प्रकार के ई-वेस्ट, गाड़ियों के पार्टस, स्क्रेप, साइकिल के पहिए और अन्य प्रकार की सामग्री से 26 फिट लंबा, 8 फिट चौड़ा और 1250 किलो वजनी गिटार का निर्माण कराकर बोट क्लब पर स्थापित किया. इस बड़े आकार के खूबसूरत गिटार का लोकार्पण चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने निगम आयुक्त केवीएस चौधरी की उपस्थिति में किया गया.

कबाड़ से बनाया गिटार
  • कबाड़ से बनाया गिटार

पवन देशपांडे और उनके 8 सदस्यीय युवा टीम ने 25 दिन में कबाड़ से गिटार बनाया है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बोट क्लब पर आयोजित गिटार के लोकार्पण कार्यक्रम में कहा कि नगर निगम के माध्यम से शहर के युवाओं ने यह गिटार और रेडियों नहीं बनाया, बल्कि यह एक स्वच्छता का संदेश है जो बिना बोले ही दिया जा रहा है.

रीवाः कबाड़ में पड़े यूरिनल बॉक्स से राजनीति में आया नया मोड़

  • 25 दिन में बना 26 फीट लम्बा और 8 फीट चौड़ा गिटार

ई-वेस्ट कलेक्शन से प्राप्त पुराने मदर बोर्ड, अनुपयोगी सीडी केसेट्स, टूटे हुए की-बोर्डस, साइकिल के पहिए आदि के साथ ही मोटर गाड़ियों के कलपुर्जे और स्क्रेप जैसे अनुपयोगी सामान से खूबसूरत गिटार का निर्माण किया. 26 फीट लम्बे और 8 फीट चौड़े इस खूबसूरत गिटार का वजन 1250 किलो है. इस गिटार को 8 कलाकारों ने 25 दिन मेहनत करके बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details