मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

युवा श्रमिकों को प्रशिक्षित कर उपलब्ध कराएंगे रोजगारः मंत्री यशोधरा राजे

तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर कार्य योजना की जानकारी ली है. वहीं दूसरी ओर उन्होंने बिशन खेड़ी स्थित अकादमी में निर्माणाधीन बालक-बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण भी किया.

By

Published : Jul 17, 2020, 9:54 AM IST

Review meeting
समीक्षा बैठक

भोपाल| तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर विभागों के कार्य योजना की जानकारी ली है.
इस दौरान उन्होंने अधोसंरचना, बजट, मेधावी छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना आदि की समीक्षा भी की. वहीं दूसरी ओर मंत्री यशोधरा राजे ने गुरुवार को भोपाल स्थित खेल अकादमी का दौरा किया है. इसके अलावा बिशन खेड़ी स्थित अकादमी में निर्माणाधीन बालक-बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण भी किया.

युवाओं को रोजगार के लिए बेहतर प्रशिक्षण की जरुरत

विभागीय समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास करलिन खोंगवाल, आयुक्त तकनीकी शिक्षा पी नरहरि, संचालक कौशल विकास एस धनराजू उपस्थित रहे. बैठक के दौरान तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि, कोरोना के चलते अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में युवा श्रमिक वापस लौटे हैं. इन युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जाएगा. प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बेहतर प्रशिक्षण की जरूरत है, विभाग के द्वारा एक विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए, साथ ही ऐसे युवाओं को भी चिन्हित किया जाए, जो अलग-अलग कार्यों में अपनी रुचि रखते हैं.

खेल अकादमीयों का दौरा

युवाओं को करें प्रोत्साहित

उन्होंने कहा कि, युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार संस्थानों के योग्य बनाने में हमारी अहम भूमिका रहेगी. राज्य सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही हैं, जिसके माध्यम से युवाओं को एक बेहतर प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है. इन योजनाओं के माध्यम से युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाए, साथ ही उन्हें जिस काम में दक्षता हासिल है, उसे और प्रोत्साहित किया जाए.

बालक-बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण

गुरुवार के दिन ही मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्माणाधीन बालक-बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान संचालक खेल एवं युवा कल्याण पवन जैन भी उपस्थित रहे. निरीक्षण के दौरान मंत्री ने छात्रावास के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि कि प्रतिभावान और उभरते खिलाड़ियों को राज्य शासन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. अपने घर- परिवार से दूर रहकर एक सुरक्षित और अपनत्व का माहौल मिले, इसके दृष्टिगत अब भोपाल के बिसनखेड़ी स्थित शूटिंग अकादमी छात्रावास स्मार्ट एक्सेस सिस्टम से लैस होगा.

बालक-बालिका छात्रावास का औचक निरीक्षण

खिलाड़ियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान

स्पोर्ट्स मिनिस्टर यशोधरा राजे सिंधिया ने बताया कि, 12 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से निर्माणाधीन छात्रावास में खिलाड़ियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान दिया गया है, छात्रावास में 240 खिलाड़ी, जिसमें 180 बालक और 60 बालिकाओं के रुकने की व्यवस्था होगी, प्रत्येक खिलाड़ी को रेडियो फ्रीक्यूवेंसी, आइडेंटिफाईंग डीकोडर आई कार्ड के रूप में दिया जायेगा. इसका एक्सेस टीटी नगर स्थित संचालनालय से किया जाएगा. संबंधित अधिकारी को खिलाड़ियों की पूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकेगी.

खिलाड़ियों में एकाग्रता बढ़ाने की विशेष व्यवस्था

खेल मंत्री ने बताया कि, खिलाड़ियों में एकाग्रता बढ़ाने के लिये मेडिटेशन रूम की भी व्यवस्था होगी, साथ ही डिजिटल लायब्रेरी, एन्टरटेनमेंट जोन, इण्डोर गेम्स, मिनी जिम, पर्सनल सेनेटाइजेशन एवं वॉश लॉज, डाइनिंग एरिया आदि की व्यवस्था भी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details