मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश में एक हजार गौशालाओं का निर्माण प्रगति पर अब तक करीब साढ़े नौ लाख रुपए हुए खर्च- मंत्री कमलेश्वर पटेल

By

Published : Jan 4, 2020, 5:40 AM IST

भोपाल में मंत्रालय में मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई.बैठक में मंत्री कमलेश्वर पटेल ने मनरेगा योजना की सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों से चर्चा की है.

Minister Kamleshwar Patel holds review meeting
मंत्री कमलेश्वर पटेल ने की बैठक

भोपाल। मंत्रालय में मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने अब तक किए गए मनरेगा योजना की सिलसिलेवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों से चर्चा की है. साथ ही प्रदेश में चलाए जा रहे निर्माण कार्यों का भी ब्योरा लिया है. जिन क्षेत्रों में काम धीरे चल रहा है, वहां पर काम में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं.

मंत्री कमलेश्वर पटेल ने की बैठक


समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि मनरेगा योजना में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार गौशालाओं का निर्माण कराने का लक्ष्य प्रदेश सरकार ने रखा है. इसे देखते हुए गौशालाओं के निर्माण कार्य तेजी से लगातार पूरे भी किए जा रहे हैं. इन निर्माण कार्यों में अब तक सरकार ने 9395 लाख रुपए खर्च किए हैं.


कमलेश्वर पटेल ने निर्देश दिए हैं कि मनरेगा में जल संरक्षण संरचनाओं के कार्यों को प्राथमिकता दी जाये और उन्हें समय-सीमा में पूरा किया जाये. उन्होंने 36 जिलों में पुनर्जीवन कार्यों की गुणवत्ता कायम रखने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियर्स को विशेष प्रशिक्षण दिया जाये. उन्होंने कहा कि कपिल धारा कूप और सुदूर सड़क निर्माण के कार्य भी जल्द पूरे करायें. बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनरेगा शिल्पा गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 7 लाख 20 हजार 84 निर्माण कराये गये हैं. योजना में वित्त वर्ष 2019 में 2461 करोड़ की राशि मजदूरी के रूप में भुगतान की गई है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details