मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 18, 2020, 11:57 AM IST

ETV Bharat / state

रीवा में मिला सिलिका रेत का भंडारण, खनिज मंत्री बोले- बढ़ेगा सरकार का राजस्व

रीवा में 14 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सिलिका रेत का भंडार मिलने पर खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि, इससे मध्य प्रदेश का राजस्व तो बढ़ेगा ही, साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

Brijendra Pratap Singh, Minister of Minerals
बृजेंद्र प्रताप सिंह, खनिज मंत्री

भोपाल।रीवा में 14 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सिलिका रेत का भंडार मिला है. मध्यप्रदेश में ये पहली बार हुआ है, जब ऐसी रेत निकली हो. इस रेत का उपयोग कांच बनाने में किया जाता है. अब खनिज विभाग इसकी नीलामी करने जा रहा है. उधर, खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि, मध्य प्रदेश खनिज संसाधनों के मामले में बहुत समृद्ध है और विभाग यह कोशिश कर रहा है कि, संसाधनों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा सके. उन्होंने सिलिका रेत का भंडार मिलने पर खुशी जताई है, साथ ही कहा है कि, हमारी कोशिश यही है कि, इससे मध्य प्रदेश का राजस्व तो बढ़ेगा ही, साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

बृजेंद्र प्रताप सिंह, खनिज मंत्री

नदी किनारे मिला भंडार
खनिज विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सिलिका रेत नदी में नहीं पाई जाती, बल्कि नदी के तटों पर मिलती है. ऐसी ही सिलिका रेत का भंडार रीवा जिले के ग्राम रघुनाथपुर के 14 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मिला है. इसकी नीलामी के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. इसकी नीलामी 60 लाख रुपए टन के हिसाब से की जाएगी. खनिज विभाग की जियोलॉजिकल शाखा अब दूसरे जिलों में भी सर्वे कर रही है. खनिज विकास निगम ने सिलिका रेत की निलामी के लिए 24 जुलाई तक डेंटर मांगे हैं. अनुमान है कि, इस खदान से हर साल एक लाख टन सिलिका रेत निकाली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details