मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

मध्यप्रदेश में रविवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ है. इसके साथ ही कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई जिलों में बारिश होने का अनुमान लगाया है.

By

Published : Jul 12, 2020, 5:16 PM IST

concept image
सांकेतिक चित्र

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत लगभग पूरे मध्यप्रदेश में पिछले 3-4 दिनों से बारिश नहीं हो रही है. लेकिन रविवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ है. इसके साथ ही कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई जिलों में बारिश होने का अनुमान लगाया है.

मध्यप्रदेश का नक्शा

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर संभाग के कुछ जिलों में थोड़ी बहुत बारिश दर्ज की गई है. वहीं बाकी के संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई है. लेकिन रविवार शाम तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की भी संभावना है. प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, शाजापुर, आगर, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर में गरज चमक के साथ बिजली गरजने के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग भोपाल

इन जिलों में बारिश की संभावना

रविवार देर शाम शिवपुरी, श्योपुर, गुना, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, अनूपपुर और मंडला में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं सीहोर, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सागर, भिंड, दतिया, मुरैना, ग्वालियर और बालाघाट में तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश का अनुमान है. आंकड़ों के लिहजे से बात करें तो 1 जुलाई से लेकर अब तक प्रदेश में सामान्य से 22% ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

मानसून ट्रफ लाइन

इस समय मानसून ट्रफ लाइन का पश्चिमी भाग गंगा नगर, दिल्ली और बरेली से गुजर रहा है. जबकि पूर्वी भाग अभी भी हिमालय की तलहटी क्षेत्रों से गुजर रहा है. वहीं दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर और पूर्वी बिहार के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच एक चक्रवार्थी परिसंचरण सक्रिय है.

इसके अलावा ऑफ सोर ट्रफ लाइन गोवा तट से दक्षिणी केरल के समांतर फैली हुई है वहीं पश्चिमी विक्षोभ और मध्य विक्षोभ मंडल में पछुवा पवनों के बीच ट्रफ बनाते हुए 30 डिग्री अक्षांश के उत्तर में मौजूद है. यह सभी कारक मिलकर इस वक्त मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं. जिसके कारण रविवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details