मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी भोपाल में लोगों को गर्मी से नहीं मिल रही राहत, पारा पहुंचा 45.9 डिग्री सेल्सियस

प्रदेश के कुछ स्थानों पर तापमान 47℃ है और अधिकतर जगह पर 45℃ के ऊपर इस समय तापमान है, जिनके अभी 2-3 दिन कम होने की कोई संभावना नहीं है. जब तक प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटी शुरू नहीं होती तब तक तापमान बढ़ा हुआ ही रहेगा.

By

Published : Jun 7, 2019, 10:07 PM IST

चिलचिलाती धूप

भोपाल। जून महीने की शुरुआत से ही प्रदेश के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही. इसके साथ ही लू के प्रकोप ने प्रदेशवासियों की नाक में दम कर रखा है और मौसम विभाग ने लू के लिए अलर्ट आज भी जारी किया है. राजधानी का तापमान 45.9℃ दर्ज किया गया. जो इस सीजन का सबसे अधिक तापमान है.

चिलचिलाती धूप

मौसम विभाग के अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के कुछ स्थानों पर तापमान 47℃ है और अधिकतर जगह पर 45℃ के ऊपर इस समय तापमान है, जिनके अभी 2-3 दिन कम होने की कोई संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि जब तक प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटी शुरू नहीं होती तब तक तापमान बढ़ा हुआ ही रहेगा.

मानसून की बात करें तो कल तक केरल में मानसून के आने की उम्मीद है, जिसे देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में तापमान जून के तीसरे सप्ताह में दस्तक देगा. वहीं इंदौर, देवास, उज्जैन, धार, बालाघाट में हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है.

लू के अलर्ट की बात करें तो रेड और ऑरेंज दोनों ही तरह के अलर्ट अभी प्रदेश के कई जगहों पर दिए गए है. रेड अलर्ट में छतरपुर और खरगोन शामिल है, वहीं ऑरेंज अलर्ट में मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, ग्वालियर और उसके आसपास के क्षेत्र शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details