मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्यप्रदेश में 7 साल बाद युवा कांग्रेस में 'चुनावी दंगल', अध्यक्ष पद के लिए कड़ा मुकाबला

By

Published : Feb 28, 2020, 11:45 AM IST

तय कार्यक्रम के तहत 22 मार्च को मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा. युवक कांग्रेस के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही दावेदार अपने अपने स्तर पर सक्रिय हो गए हैं. सदस्यता आधारित इस चुनाव जीतने के लिए जरूरी है कि दावेदार अपने ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाएं. इस स्थिति में वही दावेदार चुनाव जीतने की स्थिति में होगा, जिसका पूरे मध्यप्रदेश में प्रभाव होगा और हर जगह समर्थक होंगे.

Youth congress election
युवक कांग्रेस चुनाव

भोपाल। एआईसीसी ने मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. चुनाव कार्यक्रम की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 7 साल के लंबे इंतजार के बाद हो रहे युवक कांग्रेस के चुनाव को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है. खासकर मप्र में कांग्रेस की सरकार होने के कारण कांग्रेस से जुड़े युवा कांग्रेस में कोई न कोई पद हासिल करना चाहता है. प्रदेशाध्यक्ष पद को लेकर प्रदेशभर के युवाओं की दावेदारी देखने को मिल रही है.

युवक कांग्रेस चुनाव

7 साल से चुनाव ना होने के कारण एनएसयूआई के सदस्य रहे छात्र भी युवा कांग्रेस में पद के दावेदार हो गए हैं. सदस्यता आधारित इस चुनाव के लिए तमाम दावेदारों ने अपने समर्थक युवाओं को सदस्य बनाना शुरू कर दिया है. तय कार्यक्रम के तहत 22 मार्च को मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा.

फिलहाल मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जो दावेदार सक्रिय नजर आ रहे हैं, उनमें मध्यप्रदेश एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी और भोपाल जिला कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा घाडगे, बालाघाट लोकसभा के युवक कांग्रेस अध्यक्ष नितिन भोज, जो मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं. युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संजय यादव जो मंत्री लाखन सिंह यादव के भतीजे और जीतू पटवारी के करीबी हैं.

सिंधिया गुट से पवन जायसवाल का नाम भी शामिल

सिंधिया गुट से मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पवन जायसवाल के नाम तेजी से उभरे हैं. हालांकि सदस्यता आधारित चुनाव होने के कारण एनएसयूआई से जुड़े लोगों का पलड़ा इसलिए भारी माना जा रहा है, क्योंकि 7 साल बाद चुनाव होने के कारण एनएसयूआई के ज्यादातर सदस्य युवक कांग्रेस में सदस्यता हासिल कर सकते हैं.

एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी का बयान

प्रदेश अध्यक्ष पद की अपनी दावेदारी को लेकर एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी कहते हैं कि लंबे समय के बाद एनएसयूआई की कार्यकर्ताओं को प्रमोशन का मौका मिला है. पूरे मध्यप्रदेश में जो युवक कांग्रेस की सदस्यता है, उसमें से 90 फीसदी सदस्यता एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने कराई है. निश्चित ही एनएसयूआई से जुड़ा रहा कोई युवा प्रदेश अध्यक्ष बनेगा.

कृष्णा घाडगे ने की दावेदारी

वहीं दूसरे दावेदार कृष्णा घाडगे कहते हैं कि 2 साल पहले ही युवक कांग्रेस की सदस्यता लाखों में पहुंच गई थी. उसी के आधार पर चुनाव हो रहे हैं. हम राहुल गांधी को बहुत धन्यवाद देते हैं. इन चुनाव में प्रदेशाध्यक्ष की मैं दावेदारी कर रहा हूं. मप्र में ऐसे सैकड़ों युवा हैं, जो अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव,सचिव और जिला अध्यक्ष की दौड़ में इस चुनाव में खड़े हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details