मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एक क्लिक पर जानें मध्यप्रदेश की अब तक की बड़ी खबरें

एक क्लिक पर जानें मध्यप्रदेश की अब तक की बड़ी खबरें, सिर्फ ईटीवी भारत पर.

By

Published : Nov 16, 2020, 4:59 PM IST

Design photo
डिजाइन फोटो

भाईदूज के मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने गांव जैत पहुंचे. इस दौरान उनके साथ पत्नी साधना सिंह भी मौजूद रहीं. यहां सीएम शिवराज ने सबसे पहले कुल देवी की विधि विधान से पूजा अर्चना की. नर्मदा घाट पहुंच कर मां नर्मदा की पूज की. घर के सामने आम लोगों की जन समस्याओं को लेकर एक जन चौपाल लगाई और लोगों की समस्याएं सुनीं. साथ ही विभागीय अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ उपचुनाव में मिली हार की समीक्षा करने के बाद भीतरघातियों पर कार्रवाई करने का मन बना रहे हैं. दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर संगठन में फेरबदल की सहमति ले ली है.

उपचुनाव के परिणाम के बाद शिवराज विस्तार को लेकर सरगर्मी तेज है, इसके चलते अनूपपुर से विधायक बिसाहूलाल सिंह का बयान सामने आया है .

झाबुआ जिले के राणापुर के 20 वर्षीय युवा कलाकर चिंत्राक बैरागी ने पीएम मोदी को तोहफा देने के लिए अयोध्या राम मंदिर की रिवर्स पेंटिग बनाई है.

इंदौर के एमवाय हॉस्पिटल में बच्चा चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है, रविवार देर शाम हॉस्पिटल से एक नवजात बच्चा चोरी हो गया. इसका वीडियो सीसीटीवी में कैद हो गया है. सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस बच्चा चोर की तलाश में जुट गई है.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर ग्वालियर शहर में देखने को मिल रहा है. यहां लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. रविवार को हुई जांच में 150 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं.

राजधानी भोपाल के ईटखेड़ी थाना क्षेत्र के निपानिया गांव में ATM को काटकर अज्ञात चोरों ने 7 लाख 53 हज़ार रुपयों पर हाथ साफ कर दिया.

उज्जैन में नागदा के पास शव मिलने से हड़कंप मच गया. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया है, और मामले की जांच शुरू कर दी है.

अलीराजपुर जिले में माली समाज गाय-गौरी पर्व बड़े धूमधाम से मनाता है. माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवदातों का वास है. ऐसे में गायों को ऊपर से दौड़ाने पर लोगों की मन्नत पूरी होती है. यहां मन्नत मांगने वाले लोगों के ऊपर से गाय दौड़ती है. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटती है. हांलाकि ईटीवी भारत ऐसी किसी भी परंपरा को जायज नहीं ठहराता लेकिन एपी के अलीराजपुर में ये काफी प्रचलित है और इसे लोग आज भी अपनाए हुए हैं.

बुंदेलखंड का प्रसिद्ध लोकनृत्य मोनिया डांस धीरे-धीरे अब विलुप्त होता जा रहा है. दिवाली के अगले दिन से भाई दूज तक मंदिरों में होने वाला यह नृत्य अब लोग कम ही करते नजर आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details